गाजियाबाद: ध्वनि प्रदूषण करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई, मॉडिफाइड साइलेंसर बनाने वाले दुकानदार भी नहीं बचेंगे

गाजियाबाद। जनपद में तेजी से बढ़ रहें ध्वनि प्रदूषण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों के साथ मिलकर व्यापक स्तर पर रणनीति बनाई है जिसके अन्तर्गत आगामी कुछ दिनों में अभियान चलाया जायेगा। जहाँ अवैध मॉडिफाइड साइलेंसर सहित सभी ऐसे मोटर पार्ट्स पर अंकुश लगाया जायेगा जो ध्वनि प्रदूषण कर वातावरण को दूषित कर रहें है।

बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गाँधी सभागार में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास द्वारा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते वातावरण और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव बढा है इसीलिए ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान चलाया जाये।

पुलिस एवं आरटीओ विभाग की टीमें संयुक्त रूप से ध्वनि प्रदूषण करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए चालान सुनिश्चित करेंगे। यह अभियान जनपद के शहरी क्षेत्र के साथ-साथ तीनों तहसील क्षेत्रों में उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में संचालित कराया जायेगा। इसके साथ जिलाधिकारी ने नगर निगम, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, वाणिज्य कर, संयुक्त निदेशक उद्योग केन्द्र व क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पत्र प्रेषित कर अपने-अपने विभागों से एक-एक अधिकारी को नामित करते हुए गठित समिति में शामिल किये जाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने कहा कि पुलिस एवं आरटीओ प्रवर्तन विभाग की टीम मिलकर सयुंक्त अभियान चलायें, जिसके तहत मॉडिफाइड साइलेंसर, डुप्लीकेट मोटर पॉर्ट्स, हार्न एवं ध्वनि प्रदूषण को बढावा देने वाले उपकरण बनाते या बेचते है ऐसे सभी दुकानदारों एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स के खिलाफ कडी कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में मात्र कार्यवाही आवश्यक नहीं है बल्कि जन सामान्य के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाये। जहाँ होर्डिंग्स, फ्लैक्स, पंपलेट के जरिए जन जागरण तक एक स्पष्ट संदेश पहुँचाया जाये कि किसी भी तरह से ध्वनि प्रदूषण बर्दाश्त नही किया जायेगा। जिसमें आरडब्लूए और सिविल डिफेंस की मदद ली जा सकती है।

गौरतलब है कि मोटर यान अधिनियम, ध्वनि प्रदूषण (विनियमन एवं नियंत्रण) तथा पर्यावरण नियमावली में दिये गये प्रावधानों के अन्तर्गत जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपद में 04 टीमों का गठन किया है जिसमें नगर क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट को अध्यक्ष बनाते हुए क्षेत्राधिकारी पुलिस द्वितीय एवं राघवेन्द्र सिंह एआरटीओ प्रवर्तन को रखा गया है। इसी प्रकार जनपद की तीनों तहसीलों में सम्बन्धित उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटियों का गठन किया है।

इस अवसर पर बैठक में नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, उप जिला अधिकारी लोनी शुभांगी शुक्ला, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version