हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वालों को दिया फूल

गाजियाबाद। वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए दी गई समय सीमा 30 सितंबर को खत्म हो गई। अब बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन संचालन महंगा पड़ जाएगा। ऐसे वाहनों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए वाहन स्वामियों को सचेत करने के लिए परिवहन विभाग के अफसर सड़क पर उतरे। हालांकि पहले दिन उन्होंने गांधी गिरी का तरीका अपनाया। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए बिना जनपद की सड़कों पर दौड़ने वाले लोगों एआरटीओ की टीम ने गुलाब का फूल देकर एसएसआरपी लगाने के लिए जागरूक किया।

गाजियाबाद में करीब 58 फीसदी वाहनों पर अभी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है। एसएसआरपी नहीं लगे वाहनों पर सख्ती करने के लिए प्रमुख सचिव परिवहन ने वीडियों कांफ्रेसिंग कर परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया हैं। इस क्रम में विभाग एक अक्तूबर से सड़कों पर उतरकर अभियान चला रहा है। शुक्रवार को गौतम बुध नगर के प्रवर्तन दलों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में जिन वाहनों में एचएसआरपी लगी नहीं पाई गई, उनको फूल देकर एचएसआरपी लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। 

इस संबंध में वाहन स्वामियों को अवगत कराया गया कि बिना एचएसआरपी के वाहन संचालन करना मोटर यान अधिनियम 1988 की धारा 162 का उल्लंघन है और प्रवर्तन की कार्यवाही में पकड़े जाने पर ₹5000 का जुर्माना आरोपित किया जाएगा। वाहन चालकों द्वारा यह प्रतिबद्धता जतायी गयी कि वह आगे से बिना एचएसआरपी लगाए अपने वाहन का संचालन नहीं करेंगे। 

परिवहन विभाग ने वाहन चालकों से अपील की है कि वह अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा कर ही वाहन का सड़क पर संचालन करें और किसी भी असुविधा से बचें।

ऐसे बुक करें अपनी High Security License Plate
अब कोई भी कार या बाइक धारक अपने गाड़ी के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग आप घर बैठें कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें www.bookmyhsrp.com पर जाना होगा और टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन के विकल्प चुनना होगा। अपनी गाड़ी के हिसाब High Security License Plate लगाने वाली कंपनी का चुनाव करें और अपना राज्य चुने। इस तमाम जानकरी को भरने के बाद एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें गाड़ी की RC और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को सबमिट कर दें। पेमेंट का विकल्प पार करने के बाद आपको तत्काल रसीद भी मिल जाएगी। फिर तय समय पर जाकर आप RTO कार्यालय में जाकर नंबर प्लेट ले सकते हैं।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version