आज जारी हो सकता है यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिन कार्ड, ऐसे डाउनलोड कीजिए

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा (NET Exam 2021) का हॉल टिकट कभी भी जारी कर सकती है। यूजीसी नेट 2021 दिसंबर 2020 और जून 2021 (UGC NET December 2020 and June 2021) साइकिल की रिवाइज्ड डेट के अनुसार, नेट एग्जाम दो सेशन में आयोजित किया जाएगा।

एनटीए यूजीसी नेट 2021 परीक्षा (NTA) द्वारा 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा में 81 विषयों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।

यूजीसी नेट एग्जाम ऑनलाइन मोड में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा, जिसमें दो पेपर होंगे, पेपर 1 और पेपर 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं होता। पेपर- 1 में 100 अंकों के 50 प्रश्न होंगे और 1 घंटे का समय मिलेगा। जबकि पेपर-2 में 200 अंकों के लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर-2 पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। यानी दोनों परीक्षाएं कुल तीन घंटे की होगी।

यूजीसी नेट परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘एडमिट कार्ड देखें’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां पंजीकृत उम्मीदवारों को साइन इन करना होगा। आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड भरें। एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसी की प्रिंट कॉपी निकाल लें।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रवेश पत्र के साथ एक पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा और फिर उपस्थिति पत्र पर एक और पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड की प्रिंट कॉपी अच्छी स्थिति में रखें और परीक्षा के दिन से पहले एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

यूजीसी नेट 2021 दिसंबर 2020 और जून 2021 (UGC NET December 2020 and June 2021) साइकिल की रिवाइज्ड डेट के अनुसार, नेट एग्जाम दो सेशन में आयोजित किया जाएगा। पहला सत्र 06 से 08 अक्टूबर तक चलेगा जबकि दूसरा सत्र 17 से 19 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version