चीन मे बिजली संकट से फैक्ट्रियों मे काम बंद, घरों से काटी जा रही है बिजली

बीजिंग। चीन इन दिनों बड़े बिजली संकट का सामना कर रहा है। इस वजह से घरों की बिजली काटी जा रही है और फैक्ट्री को उत्पादन कटौती के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। देश की विशाल अर्थव्यवस्था के धीमा होने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला पर दबाव बढ़ने का खतरा है। भारत में कार, टीवी, मोबाइल और अन्य स्मार्ट गैजेट खरीदने वाले ग्राहकों को इस वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

चीन में कुछ बंदरगाह लंबे समय से बंद थे। ऐसे में मांग के अनुरूप कोयले की सप्लाई नहीं हो पाई। यह सप्लाई अभी भी बाधित है और कोयला मंगाने के लिए बंदरगाहों पर लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में चांगचुन, झेझियांग जैसे कई इलाकों में सरकार ने बिजली काटने की घोषणा कर दी है। यहां कई मॉल, दुकानें बंद हो गई हैं और फैक्ट्रियों में काम रोकना पड़ गया है।

चीन में बिजली के इस संकट की वजह से दुनिया भर में कार और स्मार्टफोन समेत बहुत से इलेक्ट्रौनिक गैजेट के उत्पादन पर असर पड़ सकता है। चीन के औद्योगिक क्षेत्रों में कंपनियों को बिजली की मांग को कम करने के लिए ऊर्जा खपत सीमित करने के लिए कहा गया है। चीन की सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ घरों में बिजली आपूर्ति में कटौती की गई है, जिससे कुछ लोग लिफ्ट में फंस गए हैं।

चीन के पूर्वोत्तर इलाकों में भयानक सर्दी पड़ती है। इससे बचने के लिए लोग गीजर, रूम हीटर व अन्य तरह के गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बिजली संकट के चलते उनसे ज्यादा पॉवर के प्रोडक्ट्स प्रयोग करने से मना कर दिया गया है। ऐसे में सर्दियों में भारी संकट पैदा हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार सर्दियों में बिजली की व्यवस्था करने के प्रयास में है, जिससे लेागों को परेशानी न हो।

चीन की सभी ताकतवर इकोनामिक प्लैनिंग एजेंसी देश के बिजली संकट को दूर करने में जुट गई हैं। बुधवार को चीन की सभी ताकतवर एजेंसियों ने अपने नागरिकों और कारोबारियों को भरोसा दिया है कि वे बिजली संकट से निपटने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं और बिजली आपूर्ति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं, जिससे कि बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version