सर्वाइकल कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, ऐसे करें बचाव

पढ़िये NEWS18HINDIकी ये खास खबर…

Cervical Cancer: गर्भाशय के मुख्य द्वार को सर्विक्स (Cervix) कहते हैं. सर्विक्स में जब कोशिकाओं की अनियमित तरीके से वृद्धि होने लगती है, तो उसे सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) कहा जाता है. दुनिया में करीब 10 में से एक महिला को यह कैंसर (Cancer) होता है और अगर समय पर इसके बारे में पता नहीं चलता है तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. बंगलुरु अपोलो क्रेडल की डॉक्टर टीना थॉमस बता रहीं हैं कि कैसे इससे बचा जा सकता है.

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

अक्सर इस बीमारी का पता नहीं चल पाता है क्योंकि इसके लक्षण बहुत सामान्य होते हैं. लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनको अगर ध्यान से देखें तो इनके बारे में हमको समय से पता चल सकता है और इसका इलाज कराया जा सकता है. जैसे बहुत ज्यादा रक्त स्राव होना, शारीरिक संबंध के बाद वजाइना में दर्द होना, पीरियड खत्म होने के बाद भी अगर स्राव होता है तो यह सर्वाइकल कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा टॉयलेट करते वक्त तेज दर्द भी हो सकता है. कुछ महिलाओं में तेजी से वजन कम होता है और भूख भी नहीं लगती. अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको हैं तो तत्काल अपने डॉक्टर से सलाह लें.

साभार-NEWS18HINDI

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version