आगरा में दर्द से तड़प रहे कैंसर मरीज, साढ़े तीन करोड़ की दो मशीन खराब

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

एसएन मेडिकल कालेज में कैंसर मरीज दर्द से तडक रहे हैं। यहां साढ़े तीन करोड़ की दो मशीनें खराब हैं। ब्रेकीथैरेपी के लिए मरीजों को जयपुर और दिल्ली रेफर किया जा रहा है। एसएन के कैंसर रोग विभाग में अत्याधुनिक रेडियोथैरेपी के लिए ब्रेकीथैरेपी मशीन आठ महीने से खराब है। वहीं, डिजिटल सिम्युलेटर एक साल से बंद है। करीब साढ़े तीन करोड़ की इन दोनों मशीनों को सही कराने के प्रयास नहीं किए गए हैं। ऐसे में आगरा के साथ ही शिकोहाबाद, फीरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी के मरीजों को ब्रेकीथैरेपी के लिए जयपुर और दिल्ली रेफर किया जा रहा है।

बच्चेदानी, खाने की नली के कैंसर रोगियों की जान बचाती है ब्रेकीथैरेपी

अत्याधुनिक ब्रेकीथैरेपी मशीन से शरीर के जिस हिस्से में कैंसर है, उसी हिस्से की रेडियोथैरेपी की जाती है। ब्रेकीथैरेपी के लिए शरीर में एप्लीकेटर डाला जाता है, इससे रेडियोथैरेपी की जाती है। यह एप्लीकेटर आठ महीने से खराब है। बच्चेदानी के मुंह के कैंसर में सामान्य रेडियोथैरेपी से पेशाब का रास्ता बंद तक हो जाता है। इसी तरह से खाने की नली के कैंसर में सामान्य रेडियोथैरेपी से खाने की नली का रास्ता बंद होने की आशंका रहती है। ब्रेकीथैरेपी में यह समस्या नहीं होती है, जहां कैंसर है उसी हिस्से की रेडियोथैरेपी होती है। ब्रेकीथैरेपी मशीन 2016 में करीब डेढ़ करोड़ से खरीदी गई थी। सिम्युलेटर से रेडियोथैरेपी करने में मदद एसएन में तीन साल पहले करीब दो करोड़ से डिजिटल सिम्युलेटर मशीन खरीदी गई। यह अत्याधुनिक एक्सरे मशीन है, इससे यह पता चल जाता है कि किस जगह पर कैंसर है, इससे टार्गेटेड रेडियोथैरेपी करने में मदद मिलती है।

एसएन में हर रोज हो रही सामान्य रेडियोथैरेपी

60 से 65 मशीन खराब है, इसलिए थैरेपी नहीं हुई। इलाज कराने के लिए जयपुर जाने के लिए कह दिया है। सलीम, शिकोहाबाद इलाज के लिए चक्कर लागने पड़ रहे हैं। कभी मशीन खराब होती है तो कभी जांच नहीं हो पाती है। रामसेवक, फीरोजाबाद आज ही ब्रेकीथैरेपी मशीन के एप्लीकेटर के लिए प्रस्ताव भेजा है। सिम्युलेटर क्यों बंद है, इसका पता करने के बाद जल्द शुरू कराया जाएगा।

साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

Exit mobile version