ख़बरें राज्यों सेविविधशिक्षा

तीन अगस्त से ही होंगी यूपीआरटीओयू की परीक्षाएं

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (यूपीआरटीओयू) की जून-2021 की परीक्षाएं तीन अगस्त से कराने का अंतिम निर्णय लिया हैं। परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। बता दें कि विवि ने परीक्षा को लेकर रूपरेखा पहले ही जारी कर दी थी। विवि के अनुसार सभी पाठ्यक्रम में केवल अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएंगी। बाकी सभी सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा।

अंतिम सेमेस्टर के पूर्व सेमेस्टर प्रोन्नत किए जाने वाले अभ्यर्थियों के परिणाम अंतिम सेमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित होंगे। सम, विषम सेमेस्टर के प्रोन्नत विद्यार्थियों के परिणाम पूर्व की सेमेस्टर की परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर निर्धारित होंगे। यदि कोई परीक्षार्थी कोविड-19 संक्रमण की वजह से परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाता है तो उसे बिना बैक परीक्षा शुल्क दिए ही परीक्षा में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की बैक परीक्षाएं कराई जाएगी। यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, उन्हें विवि की आगामी परीक्षाओं में प्रतिभाग कर अंक सुधार का मौका दिया जाएगा। परीक्षा तिथि जारी हो चुकी है विवि द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सभी परीक्षार्थी तैयारी कर लें।

छात्र-छात्राओं को दी जाएगी राहत

यूपीआरटीओयू द्वारा छात्र-छात्राओं को राहत देते हुए एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को सम्मिलित करते हुए एक प्रश्नपत्र बनाया जाएगा। परीक्षाएं बहु विकल्पीय एवं ओएमआर आधारित प्रश्नपत्र के माध्यम से होंगी। डिग्री व डिप्लोमा यदि एक ही विषय की श्रेणी में हो तो एक प्रश्नपत्र कराया जाएगा। प्रश्नपत्रों की समयावधि 1.30 घंटे रहेगी। एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को समाहित करते हुए 60 प्रश्नों का एक प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं कराई जाएगी। लिखित परीक्षा के आधार पर अंकों का निर्धारण होगा। मौखिक परीक्षा आनलाइन संपन्न कराई जाएगी। यदि कोई परीक्षार्थी दो प्रश्नपत्रों में अनुत्तीर्ण रहता है तो उसे अधिकतम 6 अंक कृपांक देकर उत्तीर्ण किया जाएगा। यह व्यवस्था केवल जून-2021 सत्रांत परीक्षा में ही लागू रहेगी। साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.