Delhi Meerut Rapid Rail: खुशखबरी… रैपिड रेल स्टेशन के नीचे व ऊपर बनेगा पिकनिक स्‍पॉट

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Delhi Meerut Rapid Rail रैपिड रेल में यात्र के साथ-साथ शहर की जनता को पिकनिक मनाने का मौका भी मिलेगा। कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने रैपिड रेल एलीवेटिड कारीडोर के नीचे तथा भूमिगत स्टेशनों के ऊपर पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है।

मेरठ। Delhi Meerut Rapid Rail: रैपिड रेल में यात्र के साथ-साथ शहर की जनता को पिकनिक मनाने का मौका भी मिलेगा। कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने रैपिड रेल एलीवेटिड कारीडोर के नीचे तथा भूमिगत स्टेशनों के ऊपर कुछ स्थानों को चिह्न्ति करके पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है। एनसीआरटीसी अफसरों ने इसके लिए स्थानों का चयन शुरू कर दिया है।

दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल कारीडोर का अधिकांश हिस्सा एलिवेटिड है। इसमें सड़क के बीचोंबीच पिलर के ऊपर रैपिड रेल दौड़ेगी। मेरठ शहर के भीतर तीन स्टेशन तथा कारीडोर को भूमिगत रखा गया है। सराय काले खां से दुहाई तक भी कारीडोर का कुछ हिस्सा भूमिगत है। दिल्ली से लेकर मेरठ तक कारीडोर में कुछ स्थानों को चिन्हित करके वहां फव्वारा, लाइटिंग, झूले, फुलवारी, पेड़ पौधे आदि लगाकर पिकनिक स्पाट के रूप में तैयार करने की तैयारी है। कमिश्नर ने एनसीआरटीसी अफसरों को इसके लिए निर्देश दिए हैं।

पिलर के नीचे और स्टेशन के ऊपर होंगे खूबसूरत नजारे : कमिश्नर ने बताया कि दिल्ली से लेकर मेरठ शहर और मोदीपुरम तक ऐसे दर्जन भर से ज्यादा स्थान तैयार कराने की योजना है। इसमें जहां रैपिड रेल कारीडोर के नीचे स्थान उपलब्ध होगा तथा जहां पर भूमिगत स्टेशन के ऊपर अथवा आसपास स्थान उपलब्ध होगा वहां पिकनिक स्पॉट तैयार किया जाएगा। यात्र के दौरान रेल के भीतर से भी यात्रियों को बाहर अच्छे नजारे देखने को मिलेंगे। कमिश्नर ने बताया कि हाल ही में मेरठ आए एनसीआरटीसी के चेयरमैन तथा केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय के सचिव के सामने भी यह प्रस्ताव रखा गया था। जिसे उन्होंने स्वीकृति दी है। इसके साथ ही एनसीआरटीसी अफसरों को ऐसे स्थानों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

गाजियाबाद में शुरू हुआ उद्यान का काम

कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि गाजियाबाद में कुछ स्थानों पर एनसीआरटीसी ने उद्यान का काम शुरू भी कर दिया है।

मोदीपुरम से लेकर परतापुर तक खासी संभावनाएं

मेरठ में मोदीपुरम से लेकर परतापुर तक एनसीआरटीसी को तमाम स्थान ऐसे मिलेंगे जिन्हें वह पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित कर सकेगी। मोदीपुरम में डिपो और स्टेशन में खासी जमीन उपलब्ध है। एमईएस स्टेशन भी हरियाली से घिरा है। बेगमपुल स्टेशन पर भले ही स्थान न मिले लेकिन भैंसाली डिपो और फुटबाल चौराहा पर भूमिगत स्टेशन के ऊपर खासी संभावनाएं हैं। टीपी नगर, रिठानी और परतापुर स्टेशनों तथा इनके बीच में कारीडोर के नीचे भी पिकनिक स्पाट बनाए जा सकते हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?