Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे

pumpkin, chopped into small pieces

पढ़िए एनडीटीवी फ़ूड की ये खबर…

Health Benefits Of Pumpkin: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. कद्दू को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा और कद्दू का जूस आदि.

Health Benefits Of Pumpkin:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सब्जियों और फलों को बहुत गुणकारी माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. कद्दू को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा और कद्दू का जूस आदि. आपको बता दें कि कद्दू विटामिन डी का अच्छा सोर्स है, ये विटामिन डी का ही नहीं बल्कि कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी1, बी2, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. कद्दू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

कद्दू खाने के फायदेः (Kaddu Khane Ke Fayde)

1. दिल के लिएः

कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके दिल को दुरुस्त रखने के अलावा दिल संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मददगार माना जाता है. कद्दू के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

2. इम्यूनिटी के लिएः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कद्दू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

3. आंखों के लिएः

कद्दू को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. मोटापा के लिएः

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आप कद्दू का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

5. डायबिटीज के लिएः

कद्दू में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने अलावा डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में मददगार माना जाता है. कद्दू के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

6. पाचन के लिएः

कद्दू के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को यूरिन के द्वारा बाहर कर शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version