लिवर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में बेहद कारगर हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर

लिवर हमारी बॉडी के कई सारे फंक्शन्स को हैंडल करने का काम करता है तो ऐसे में इसकी एक्स्ट्रा केयर करनी तो बनती है। तो आज हम किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज़ों के बारे में जानेंगे जो लिवर को करती हैं डिटॉक्स।

इस बात में कोई दो राय नहीं कि लिवर हमारी बॉडी के इंपॉर्टेंट पार्ट्स में से एक है। ऐसे में इसको हर तरह से हेल्दी एंड फिट रखना हम सबकी प्रियोरिटी बन जाता है। इस बात के मायने तब और ज्यादा बढ़ जाते हैं जब वक्त चल रहा हो कोविड इंफेक्शन का। ऐसे में लिवर को हेल्दी और डिटॉक्स रखने के लिए यहां दी जा रही चीज़ों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

लिवर को डिटॉक्सिफाई करने वाले फूड आइटम्स

1. नींबू

डिटॉक्स करने वाली चीज़ों में नींबू जरूर शामिल होता है इसकी वजह से इसमें मौजूद कई सारे तत्व। नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ ही नींबू के किसी न किसी रूप में सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी का पीएच बैलेंस भी मेनटेन रहता है। तो अपने दिन की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी के साथ करें जिससे बॉडी के सारे टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

2. अदरक

ऑयली, फैटी फूड्स और एल्कोहल ने आपके डाइजेस्टिव सिस्टम की बैंड बजा रखी है तो इससे निपटने के लिए आप डाइट में अदरक की मात्रा बढ़ा दें। जिससे आपकी पाचन क्रिया फिर से दुरुस्त हो जाएगी। गैस, एसिडिटी, कब्ज की प्रॉब्लम में काफी हद तक आराम मिलता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। अदरक को चाय में डालने के अलावा आप जूस और सूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. लहसुन

लहसुन में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीबॉयोटिक जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एलिसिन नाम का एक केमिकल भी मौजूद होता है जो व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मददगार होता है। तो लहसुन के सेवन में बॉडी में किसी तरह के टॉक्सिन्स जमा होने की संभावना कम रहती है। वैस तो लहसुन को कच्चा खाना ज्यादा अच्छा होता है लेकिन अगर ऐसे नहीं का सकते तो सब्जी, रोटी, सूप में भी इसे यूज किया जा सकता है।

4. चुकंदर

लिवर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में चुकंदर बेहद असरदार है। विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर बॉडी को डिटॉक्स करने के अलावा इम्यूनिटी भी बढ़ाता है साथ ही स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। चुकंदर को वैसे तो सलाद के रूप में सबसे ज्यादा खाया जाता है लेकिन आप इसका जूस और सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

5. ग्रीन टी

बॉडी में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में तरल पदार्थों का रोल बहुत ही अहम होता है फिर चाहे वो पानी हो या तरह-तरह के डिटॉक्स वॉटर। तो ग्रीन टी महज वजन कम करने और बॉडी को फिट रखने वाली ही ड्रिंक नहीं, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को कई सारी बीमारियों से भी बचाते हैं।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version