आधार कार्ड हो गया है गुम, तो एक एसएमएस भेजकर कर सकते हैं लॉक, जानें पूरा प्रोसेस

ढ़िए दैनिक जागरण  की ये खबर…

आधार कार्ड आज एक सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है और अगर ये खो जाए तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसे में हम यहां आपको एक ऐसा प्रोसेस बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आधार खोने पर इस घर बैठे ही ब्लॉक कर सकते हैं।

नई दिल्ली । Aadhaar Card की ​अहमियत आप सभी जानते हैं और आज के समय में ये सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक हर छोटी-बड़ी जगह आधार ही मांगा जाता है। जहां भी पहचान पत्र की बात आती है हम Aadhaar Card का ही इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में अगर Aadhaar Card कहीं खो जाए या गुम हो जाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। क्योंकि किसी गलत व्यक्ति के हाथ में आने पर आपका डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आधार के खो जाने पर सबसे पहले इसे ब्लॉक करवा दें और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही Aadhaar Card को लॉक कर सकते हैं और यहां हम इसका सिंपल सा प्रोसेस बता रहे हैं।

बता दें कि एक बार आधार कार्ड लॉक हो जाने के बाद हैकसर्स आपकी अनुमति के बिना आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकते। आपका डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आधार को लॉक व अनलॉक करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है।

ऐसे कर सकते हैं आधार को लॉक

ऐसे करें आधार को अनलॉक

Exit mobile version