Indian Railway News: दिल्ली से यूपी बिहार झारखंड जाने का आया समय, लोग निकाल रहे इसके कई मतलब

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बुधवार को अचानक रेलयात्रियों की भीड़ गई। कहा जा रहा है कि गेहूं की कटाई शुरू हो गई या फिर शुरू होने वाली है इसलिए लोग दिल्ली को छोड़कर वापस अपने गृह राज्यों को लौट रहे हैं।

नई दिल्ली, एएनआइ।  देशभर में कोरोना के बढ़ते प्रभाव और खतरे के बीच गेहूं की कटाई का समय भी आ गया है और कई राज्यों में तो इसकी कटाई भी शुरू हो गई है। ऐसे में बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से आए कामगार गेहूं की कटाई के सिलसिले में दिल्ली से वापस जाने लगे हैं। इसका नजारा बुधवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी देखने को मिला। यहां पर अचानक यात्रियों की भीड़ बढ़ गई। वहीं, लोग इसके अलग-अलग मायने निकाल रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि दिल्ली में मंगलवार रात को नाइट कर्फ्यू लगा है, जो आगामी 30 अप्रैल तक रहेगा। ऐसे में कुछ लोग नाइट ड्यूटी करते थे और ओवर टाइम कर अतिरिक्त पैसा कमा लेते थे, जो अब संभव नहीं होगी, इससे वापस अपने गृहराज्य जा रहे हैं। वहीं, अरविंद केजरीवाल साफ कह चुके हैं कि लॉकडाउन लगाने से पूरी तरह से विचार विमर्श किया जाएगा।

गेहूं की कटाई की सीजन आया, कामगार लौट रहे अपने घर

इस बीच जानकारों की मानें तो यह पहला मौका नहीं है, हर साल अप्रेैल-मई में प्रवासी कामगार अपने-अपने गृहराज्य गेहूं की कटाई के लिए वापस लौटते हैं। 15-20 दिन के भीतर वापस आ जाते हैं। कई मजदूर इस दौरान अच्छी खासी रकम भी कमा लेते हैं।

शादियों का सीजन भी बुला रहा लोगों को

उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान-मध्य प्रदेश में ग्रामीण लोग अप्रैल-मई में शादी-समारोह करते हैं। ऐसे में शादी का सीजन भी आने वाला है, यही वजह है कि लोग अपने गांव लौट रहे हैं। गौरतलब है कि इस साल विवाह का शुभ मुहूर्त 20 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है। इसके बाद देव शयन से पहले यानी 15 जुलाई तक 37 दिन विवाह के मुहूर्त हैं। इसके बाद फिर 15 नवंबर को देव उठनी एकादशी से 13 दिसंबर तक विवाह के लिए 13 दिन मिलेंगे। ऐसे में प्रवासी कामगार 20 अप्रैल से शुरू हो रहे शादियों के सीजन के लिए जा रहे हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version