UMANG App के जरिये घर बैठे चेक कर सकते हैं PF Claim Status, जानिए इसका प्रोसेस

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

सब्सक्राइबर्स कुछ शर्तों के तहत अपने भविष्य निधि (PF) पैसे की आंशिक निकासी कर सकते हैं। UMANG ऐप के जरिये PF Claim Status की जांच कर सकते हैं। UMANG ऐप के माध्यम से PF दावे की स्थिति की जांच कैसे करें

 UMANG ऐप के जरिये PF Claim Status की जांच कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि या EPF एक फण्ड है जिसमें नियोक्ता/ कंपनी और उसका कर्मचारी मासिक आधार पर नियमित रूप से योगदान करते हैं। नियोक्ता/ कंपनी और कर्मचारी दोनों ही EPF में कर्मचारी के वेतन (मूल वेतन + महंगाई भत्ता) की 12% राशि का योगदान करते हैं। सब्सक्राइबर्स कुछ शर्तों के तहत अपने भविष्य निधि (PF) पैसे की आंशिक निकासी कर सकते हैं। एक बार दावा प्रस्तुत करने के बाद, इसे फिर अप्रूवल के लिए नियोक्ता को भेज दिया जाता है। ग्राहक UMANG ऐप के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने ईपीएफ दावे की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

UMANG ऐप से ग्राहक अपने ईपीएफ बैलेंस, ईपीएफओ पता प्राप्त करने और जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UMANG ऐप के माध्यम से PF दावे की स्थिति की जांच कैसे करें

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version