गाजियाबाद,निगम ने जारी किया 150 करोड़ रुपये का ग्रीन बॉन्ड

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

गाजियाबाद: चार साल के लंबे इंतजार के बाद नगर निगम ने बुधवार को 8.10 फीसद ब्याज दर पर दस साल के लिए 150 करोड़ रुपये का बॉन्ड जारी किया है। इससे इंदिरापुरम में टर्सियरी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (टीएसटीपी) का निर्माण कार्य होगा। इससे गंदे पानी का शोधन कर उसे साहिबाबाद- साइट चार औद्योगिक क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों के प्रयोग में लाने लायक बनाया जाएगा। इससे दो फायदे होंगे, एक तरफ जहां भूजल दोहन पर रोक लगने से जल संरक्षण होगा तो दूसरी तरफ औद्योगिक इकाइयों को उपलब्ध कराए जाने वाले पानी से नगर निगम को आमदनी भी होगी।

इस वजह से इसे ग्रीन बॉन्ड नाम दिया गया है। ग्रीन बॉन्ड किसी भी इकाई, सरकारी समूहों या गठबंधनों और कारपोरेट द्वारा जारी किया गया बॉन्ड होता है, जिनका उद्देश्य बॉन्ड से जुटाए गए रुपयों को पर्यावरणीय रूप से वर्गीकृत परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाना है। नगर निगम ने बॉन्ड के जरिये 150 करोड़ रुपये (बेस इशू 100 करोड़ रुपये व ग्रीन इशू ऑप्शन 50 करोड़ रुपये) रुपये का फंड जुटाया है।

150 करोड़ रुपये के म्युनिसिपल बॉन्ड के सापेक्ष कुल 401 करोड़ की 40 आनलाइन बिड्स बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज के आनलाइन बिडिग प्लेटफार्म पर प्राप्त हुईं। गाजियाबाद म्युनिसिपल बॉन्ड चार गुना सब्सक्राइब हुआ। बॉन्ड का सब्सक्रिप्सन 8.10 फीसद के कूपन रेट (तय ब्याज दर) पर हुआ, जो कई म्यूनिसिपल बॉन्ड से कम है। इंदिरापुरम गाजियाबाद में लगेगा प्लांट इस बॉन्ड से इंदिरापुरम में टर्सियरी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (टीएसटीपी) का निर्माण कार्य होगा।

साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया के लिए इस परियोजना को तैयार किया जा रहा है। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 240 करोड़ रुपये की है, जिसकी पार्ट फंडिग गाजियाबाद नगर निगम के ग्रीन म्युनिसिपल बॉन्ड से की जाएगी। इस योजना के लिए गाजियाबाद नगर निगम एक फर्म से डीपीआर भी तैयार करा चुका है। योजना के लागू हो जाने से उद्योगों की भूजल पर निर्भरता खत्म होगी। जल दोहन पर भी रोक लगेगी। नगर निगम को इस प्रोजेक्ट से आमदनी भी होगी। नगर निगम उद्योगों से पानी की आपूर्ति के बदले यूजर चार्ज लेगा। ये परियोजना लगभग 27 से 30 माह के अंदर तैयार हो जाएगी।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version