गाजियाबाद-नोएडा सहित पूरे UP में एक अप्रैल से शराब महंगी और बीयर होंगी सस्ती, जानें कितना होगा दाम

पढ़िए न्यूज़ 18 की ये खबर…
UP Liquor and Beer Price: उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा. इस वजह से बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. यूपी में बीयर की कम खपत देख सरकार ने कम किए दाम.

गाजियाबाद. देश में एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है. ऐसे में यूपी, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में भी नए नियमों के तहत शराब (Liquor) परोसे जाएंगे. हालांकि, दिल्ली में नए एक्साइज पॉलिसी (New Excise Policy in Delhi) के तहत पुराने शराब के स्टॉक को तीन महीने में खत्म करने के लिए कहा गया है.

ऐसे में दिल्ली में तो शराब की कीमतें नहीं बढ़ेंगी, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब महंगी हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. नए आबकारी सत्र में एक अप्रैल से बीयर सस्ती (Beer Rate Low) होने जा रही है तो वहीं देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएगी.

योगी सरकार ने अप्रैल से दूसरे देश से आने वाली विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की परमिट फीस बढ़ा दी है. अब 600 रुपए से अधिक के एक्स कस्टम बॉण्ड मूल्य की शराब की परमिट फीस में इजाफा कर दिया गया गया है. यूपी सरकार के इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी.

बीयर इसलिए हो जाएंगी सस्ती
एक्साइज विभाग के मुताबिक, बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है. अगर बीयर की एक केन 31 मार्च 2021 तक 130 रुपये में मिलती है तो 1 अप्रैल 2021 से इस केन की कीमत 110 रुपये होने की संभावना है. वहीं देसी शराब के 200 मिली लीटर के पैक पर 5 रुपये बढ़ जाएंगे. यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है.

बता दें कि यूपी में बीयर की खपत कम होती है. राज्य सरकार ने इस खपत को बढ़ाने के लिए ही बीयर के दाम कम किए हैं. वहीं देसी और अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं. साभार  न्यूज़ 18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
Exit mobile version