Aadhaar Card: आपका आधार कोई और तो यूज नहीं कर रहा, ऐसे कर सकते हैं चेक, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Aadhaar Card अगर आप PM Kisan या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होती है। यह 12 अंकों की इस पहचान संख्या की महत्ता को रेखांकित करता है।

नई दिल्ली । आज के समय में अगर आप नया सिम कार्ड खरीदने जा रहे हैं या फिर बैंक में अकाउंट खुलवाने जा रहे हैं तो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा अगर PM Kisan या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होती है। यह 12 अंकों की इस पहचान संख्या की महत्ता को रेखांकित करता है। ऐसे में हमें अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल बहुत सोच-समझकर करने की जरूरत होती है। ऐसे में यह सुनिश्चत करना भी जरूरी है कि आधार कार्ड का किसी तरह का दुरुपयोग ना हो।

Aadhaar Card जारी करने वाला संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्डधारकों को इस बात की सहूलियत देता है कि वे यह चेक कर सकते हैं कि उनका आधार कार्ड पिछले छह माह में कितनी बार और कहां सत्यापन के लिए यूज किया गया था।

इसके जरिए आप 50 ऑथेंटिकेशन तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस तरह किसी भी तरह के ऐसे इस्तेमाल को चिह्नित कर सकते हैं, जो आपने नहीं किया है।

आधार कार्ड का ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री प्राप्त करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस
  • सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए।
  • वेबसाइट पर सबसे बाईं ओर ‘My Aadhaar’ का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • यहां ‘Aadhaar Services’ के अंतर्गत ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प दिखेगा।
  • अब आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालिए और ‘Send OTP’ पर क्लिक कीजिए।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को डालिए। इसके बाद प्रॉसेस कीजिए।
  • आपको ऑथेंटिकेशन से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version