महंगा होगा ताजमहल का दीदार:एक अप्रैल से भारतीयों से 480 और विदेशियों से 1600 रुपए लेने का प्रस्ताव, अभी 250 और 1300 रुपए लिए जाते हैं

अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर ताजमहल का दीदार आने वाले समय में और महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण (ADA) ने ताजमहल के टिकट की दर बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। ADA ने सरकार से 230 रुपए और 300 रुपए की वृद्धि की मांग की है।

अगर प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लगती है तो ताजमहल देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को 480 रुपए और विदेशी पर्यटकों को 1600 रुपए चुकाने होंगे। बढ़ी दरें एक अप्रैल से लागू होने की संभावना है।

साल 2018 में ASI ने बढ़ाई थी दरें
साल 2018 में भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) ने टिकट दरों में बढ़ोत्तरी की थी। अभी तक ताजमहल देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को 250 रुपए और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपए देने पड़ते हैं। इसमें ASI की तरफ से 200 रुपए चार्ज किए जाते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक हर दिन ताजमहल देखने के लिए 5 से 8 हजार लोग आते हैं।

ताजमहल का दीदार करने आए पर्यटक।

अब फिर से बढ़ा टिकट का पैसा तो आएगी दिक्कत
ताजमहल का दीदार करने पहुंचे भारतीय पर्यटक सौरभ मिश्रा ने कहा कि यदि कीमतें बढ़ती हैं, तो इससे भारतीय पर्यटकों को अपनी विरासत देखने में असुविधा होगी। हम मुख्य गुंबद को देखने के लिए पहले 50 रुपए का भुगतान करते थे और अब हमें 250 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। अगर यह फिर से बढ़ जाता है, तो भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आ जाएगी।

ताजमहल में पर्यटक सौरभ मिश्रा।

पहले से चार्ज 200 रुपए से अलग
आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा, “आगरा विकास प्राधिकरण ने मुख्य गुंबद में प्रवेश करने के लिए 200 रुपए का शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया है, जो पहले से चार्ज किए गए 200 रुपए से अलग है। हालांकि उन्होंने भी स्वीकार किया कि यदि दरें बढ़ती हैं तो भारतीय पर्यटकों को असुविधा हो सकती है।”साभार-दैनिक भास्कर

आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version