स्वास्थ्य विभाग से गायब हुए आठ हजार बुजुर्ग

नोएडा । कोरोना टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की हीला-हवाली सामने आने लगी है। तीसरे चरण के तहत एक मार्च से अब तक हुए टीकाकरण का कोविन पोर्टल से आठ हजार बुजुर्गों का डाटा गायब हो गया है। डाटा गायब होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की नींद उड़ गई है। गायब डाटा यदि नहीं मिलता है तो टीके की पहली डोज लगवा चुके बुजुर्गों को दूसरा टीका कैसे लगेगा, इसका जवाब अभी किसी के पास नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक एक मार्च से अबतक 26,689 लोगों को टीका लग चुका। इनमें हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल है, जिन्हें पहली और दूसरी डोज लगी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुल आंकड़े में टीका लगवाने वाले 14 हजार बुजुर्ग हैं। कोविन पोर्टल पर सिर्फ 5,747 बुजुर्गों का डाटा दिखाई दे रहा है।

आठ हजार बुजुर्गों का डाटा कहां गया, इस बारे में किसी के पास कोई जानकारी नहीं है। केंद्रों पर टीकाकरण के दौरान कर्मचारी लाभार्थी का नाम, उनको दूसरी डोज की तारीख और अन्य जानकारी के साथ एक कार्ड बनाकर देते हैं। ऐसे में यदि डाटा नहीं मिलता है तो उनका कार्ड रद हो जाएगा और उन्हें समय पर दूसरी डोज नहीं लग सकेगी।

उधर, इस बारे में सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी का कहना है कि कोविन पोर्टल में तकनीकी खराबी होने के कारण डाटा धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है।

समन्वय में स्वास्थ्य विभाग फेल

स्वास्थ्य विभाग में कोरोना टीकाकरण की जिम्मेदारी सीएमओ व अन्य अफसर संभाल रहे हैं। अफसरों व कर्मचारियों में समन्वय स्थापित न होने के कारण आंकड़ों में गड़बड़ी जारी है। आठ मार्च को 2,817 बुजुर्गों का टीकाकरण सरकारी अस्पताल और 4,240 बुजुर्गों का टीकाकरण निजी केंद्रों में हुआ था, लेकिन रिपोर्ट में संख्या 7,066 बताई गई थी। टीकाकरण करा चुके महिला और पुरुषों की संख्या व उम्रवार डाटा भी तैयार नहीं है। सीएमओ कार्यालय से सरकारी दस्तावेज चोरी होने की घटना भी सामने आ चुकी है।

छह हजार स्वास्थ्यकर्मियों का नाम सूची से बाहर

आइएमए अध्यक्ष डॉ. एनके शर्मा ने बताया कि समय पर जानकारी देने के बाद भी निजी अस्पतालों के छह हजार कर्मचारियों का डाटा टीकाकरण की सूची से बाहर है। विभाग में संपर्क करते है तो बिना सही जवाब दिए फोन पटक देते हैं। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी को भी इस बारे में बताया जा चुका है।

बुधवार को 1,444 को लगा कोरोना का टीका

बुधवार को जिले में दो सरकारी व पांच निजी केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण हुआ। 1,444 बुजुर्गों व बीमारों को पहली डोज दी गई। टीकाकरण में कुल 146 वैक्सीन की वायल प्रयोग हुई इनमें दो फीसदी डोज बर्बाद हो गई । साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version