Gold Price Today: आज फिर गिर गए सोने के भाव, अब तक 11000 रुपए हो चुका है सस्ता, जानें और कितने गिरेंगे रेट्स

नई दिल्ली: Gold Price Today: आज सोने के दाम गिरावट के साथ बंद हुए हैं. राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में 208 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिली है. वहीं, चांदी (Silver Price Today) की कीमतों में तेजी आई है. बता दें आज एक किलो चांदी के भाव में करीब 602 रुपए की तेजी दर्ज हुई है. वहीं, पिछले 10 महीने में सोने के भाव में करीब 11 हजार रुपए तक की गिरावट देखने को मिली है. अगस्त 2020 में सोना 56,200 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी का हाल
दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को 99.9 फीसदी शुद्धता वाले 10 ग्राम सोने के दाम 208 रुपए गिरकर 44,768 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए है. वहीं, चांदी के दाम 602 रुपये बढ़कर 68,194 रुपए प्रति किलो हो गए हैं.

इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो आज अमेरिका में सोने का कारोबार 12.14 डॉलर की गिरावट के साथ 1,725.29 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो रहा है. वहीं, चांदी का करोबार 0.14 डॉलर की गिरावट के साथ 26.59 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर हो रहा है.

जानें एक्सपर्ट का कहना
एचडीएफसी सिक्योरिटी के रिसर्च एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है. एक दिन में रुपया 45 पैसे मज़बूत हुआ है.

केडिया एडवायजरी के एमडी अजय केडिया का कहना है कि सोने को 44,500-45000 रुपए के बीच सपोर्ट है. इसका मतलब है कि इसकी कीमत 45 हजार रुपए से बहुत नीचे आने की संभावना नहीं है. केडिया के मुताबिक शॉर्ट टर्म में सोना या तो इसी रेंज में रहेगा या ऊपर चढ़ेगा.

सोना में करें खरीदारी
बता दें इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है और कीमतें काफी नीचे आ गई हैं. ऐसे में मांग का दबाव और बढ़ेगा. इस लिहाज से कीमतों में गिरावट शॉर्ट टर्म की बात है. सोना जल्द बाउंस बैक करेगा. इसलिए यह सोने के ज्वैलरी खरीदने का सबसे सुनहरा मौका है.  साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version