पांच सितारा होटल तक पहुंच रही छत्ते के साथ मधु की मिठास, तीन गुना हो रहा है फायदा

छत्‍ते के साथ शहद बेचते हैं पटना के रमेश मुंबई के होटल ताज तक है इसकी डिमांड पटना के रमेश करते हैं होटल ताज में छत्ते के साथ शहद की आपूर्ति 300 किसानों को जोड़कर 250 टन मधु का करा रहे उत्पादन

पटना। सौ फीसद शुद्ध शहद मिलना आसान नहीं है। नामी कंपनियां तक इसमें मिलावट से बाज नहीं आतीं, परंतु पटना के रमेश रंजन शुद्ध मधु की गारंटी बन गए हैं। वे डिमांड पर छत्ते के साथ शहद लेकर पहुंचते हैं। उनके शहद की छत्ते सहित ब्रिकी नामचीन पांच सितारा होटलों को भी पसंद आ रही है। होटल ताज तक उनके ग्राहकों में शामिल हो चुका है।

छत्‍ते के साथ शहद बेचने पर तीन गुना तक लाभ

जगदेव पथ के रमेश बताते हैं कि छत्ते के साथ शहद की बिक्री करने पर तीन गुना लाभ मिलता है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित अन्य राज्यों से शहद की काफी मांग है। उत्पादन होते ही इसकी बिक्री हो जाती है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के साथ भी करार है। मधुमक्खी पालन के लिए उन्हें महिंद्रा समृद्धि इंडिया अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है।

हर साल समूह बेचता 250 टन शहद

39 वर्षीय रमेश खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग में मास्टर ट्रेनर हैं। यहां के प्रशिक्षणाथिर्यों को शहद उत्पादन का तरीका भी बताते हैं। 300 मौनपालक किसानों को जोड़कर वे व्यवसाय बढ़ा रहे हैं। रमेश खुद 60 टन तथा पूरा समूह 250 टन प्रतिवर्ष शहद का उत्पादन कर रहा है। समूह दूसरे राज्यों में भी उत्पादन के लिए जाते हैं। ग्रुप की वार्षिक आय दो करोड़ रुपये है।

फूल के हिसाब से बॉक्स का बदलता है स्थान

रमेश बताते हैं कि पिता अखिलेश प्रसाद सिंह शौक से दो शहद के बॉक्स घर लेकर आए। उन्होंने इसे बढ़ाकर दो से सात कर दिया। शहद के उत्पादन की पहल घर में ही की। पिता के शौक ने मधुमक्खी पालन की तरफ आकर्षित कर दिया। मधु से लगाव हो गया और आज उनके पास 1200 मधु बॉक्स हैं तथा पूरे समूह के पास दस हजार हैं।

अभी उत्‍तरप्रदेश के सीतापुर जिले में है इनका बॉक्‍स

बताते हैं कि उनका मधु-बॉक्स अभी उत्तरप्रदेश के सीतापुर जिले में है। लीची के मौसम में बॉक्स मुजफ्फरपुर आ जाता है। फूल के हिसाब से हमेशा बॉक्स को दूसरे स्थानों पर ले जाना पड़ता है। एक बॉक्स में एक साल में 60 किलो मधु का उत्पादन होता है। इसकी बिक्री से 40 से 50 फीसद बचत होती है।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version