दिल्लीः जबरदस्त चेकिंग व डायवर्जन से लगा जाम, रेंगती हुई नजर आईं गाड़ियां

सोमवार सुबह नई दिल्ली की सीमाओं पर जर्सी बैरियर रखकर जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया गया। मार्गों पर अचानक किए गए डायवर्जन के कारण दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में इतना भीषण जाम लग गया कि लोग घंटों परेशान रहे। ज्यादातर मार्गों पर वाहनों की दो से तीन किलोमीटर लंबी कतारें लग गईं। व्यस्त समय में वाहन फंसने से लोगों को कार्यालय पहुंचने में एक से दो घंटे की देरी हुई। इस जाम में फंसे कई वाहनों का ईंधन ही खत्म हो गया। वाहन दोपहर तक रेंगते रहे।

सोमवार को संसद में बजट पेश किया गया। उधर, किसानों ने संसद घेराव का आह्वान किया था, हालांकि इसे बाद में रद्द कर दिया गया था। इसके बाद भी पुलिस किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती थी। इस कारण नई दिल्ली की सीमाओं पर जर्सी बैरियर इस तरह रखे गए थे कि एक ही वाहन निकल पा रहा था। इससे सुबह से ही जाम लगना शुरू हो गया था।

11 बजते-बजते जाम दो से तीन किलोमीटर तक पहुंच गया। तिलक ब्रिज के पास बैरिकेड कर सिंगल रास्ता बनाने के कारण बहादुर शाह जफर मार्ग पर लंबा जाम लग गया। सराय काले खां से नेशनल हाईवे 9-पर जाने वाले मार्ग को बस लगाकर बंद किया गया था। इस कारण दक्षिण दिल्ली, रिंग रोड, सराय काले खां, आईटीओ, विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर, राजघाट, आईएसबीटी, एनएच-9 और अक्षरधाम पर लंबा जाम लग गया था। कई मार्ग लोगों को बंद मिले।

किसान आंदोलन के कारण यूपी गेट-गाजीपुर बॉर्डर पहले से बंद हैं। सुबह अचानक दिल्ली पुलिस ने आनंद विहार बॉर्डर को भी बंद कर दिया। इसके अलावा, अक्षरधाम सेतु से अक्षरधाम, एनएच-9, मैक्स अस्पताल कट, एनएच-24 से हसनपुर डिपो, गाजीपुर गोल चक्कर से आनंद विहार, पेपर मार्केट से मयूर विहार और मुर्गा मार्केट, कोंडली पुल से गाजीपुर गोल चक्कर की तरफ ट्रैफिक परिवर्तित कर दिया गया था। हालांकि, सवा दस बजे इन डायवर्जन प्वाइंट को खोल दिया गया था। इसके चलते, लिंक रोड पर भीषण जाम की स्थिति बन गई।

इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा और गाजियाबाद से आने वाले वाहन भी जाम में फंस गए। इसके बाद गाजियाबाद पुलिस ने वाहनों को ज्ञानी बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर की ओर डायवर्ट किया। जाम से बचने के लिए वाहन चालकों ने अंदरूनी मार्गों का सहारा लेना शुरू किया। इससे कॉलोनियों में भी जाम लग गया था।

उत्तर प्रदेश से दिल्ली आते वक्त जाम में फंसे लोग किसी भी तरह समय पर ऑफिस पहुंचना चाहते थे। इसके लिए लोग वाहनों को आसपास स्थित पार्किंग में भी छोड़ने का विकल्प तलाश रहे थे। इस कारण कई जगहों की पार्किंग में वाहनों की संख्या बढ़ गई।

इस भीषण जाम से राहत पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव के हस्तक्षेप के बाद मिलनी शुरू हुई। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह दिल्ली व बॉर्डर इलाकों में जाम की जानकारी किसी ने पुलिस आयुक्त को दी। उन्होंने वायरलैस सैट से मैसेज कर कहा कि जर्सी बैरियर के बीच की दूरी बढ़ा दी जाए, ताकि लोग निकल सकें। साभार  अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version