गाजियाबाद,हिंडन पुल के पास एलिवेटेड पर जीटी रोड से भी चढ़ सकेंगे वाहन

गाजियाबाद। जीटी रोड से एलिवेटेड रोड पर चढ़ने के लिए जल्द ही हिंडन पुल के पास एक लूप बनाया जाएगा। जीडीए ने इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराएगा। जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश ने अभियंत्रण अनुभाग को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। यह लूप बन जाने के बाद जीटी रोड से एलिवेटेड रोड पर चढ़ने के लिए वाहनों को करहेड़ा रोटरी का लंबा चक्कर नहीं लगाना होगा।
हिंडन नए पुल का सेतु निगम की ओर से निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में हिंडन पर नए पुल के पास से ही सेतु निगम से प्रोजेक्ट का विस्तृत प्लान तैयार करने को कहा जा सकता है। हिंडन पर नए पुल का निर्माण कार्य शुरू करने से पहले सेतु निगम के अधिकारियों ने इस संबंध में प्राधिकरण को सुझाव भी दिया था।

सेतु निगम के सुझाव में हिंडन के तीन लेन के पुल के साथ ही दो अतिरिक्त लेन का निर्माण कर सीधे एलिवेटेड रोड से जोड़ने की बात कही गई थी। इससे जीटी रोड पर यातायात का आवागमन बगैर बाधित हुए लोग सीधे एलिवेटेड रोड पर चढ़ सकते थे। जीडीए अधिकारियों के मुताबिक अब नए सिरे से जीटी रोड को सीधे एलिवेटेड से जोड़ने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।

इसके लिए हिंडन पर नए पुल के पास 400 मीटर लंबा लूप का निर्माण किया जाएगा। यह लूप हिंडन के नए पुल से शुरू होकर वसुंधरा की ओर एलिवेटेड रोड से जुड़ेगा। इससे मेरठ रोड और जीटी रोड से आने वाले लोग पहले लूप के जरिए एलिवेटेड रोड और फिर यूपी गेट आसानी से पहुंच सकेंगे। इस प्रोजेक्ट पर करीब 25 करोड़ की लागत आने की संभावना जताई जा रही है।

मोहननगर का जाम होगा खत्म, जीटी रोड पर कम होगा दबाव
एलिवेटेड रोड पर चढ़ने के लिए अभी शहरवासियों को जीटी रोड के बाद करहेड़ा तक लंबा चक्कर लेना होता है। ऐसे में यूपी गेट की ओर जाने वाले अधिकांश लोग वसुंधरा की ओर कनावनी रोड या फिर मोहननगर वाले मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। इससे मोहन नगर पर वाहनों का दबाव बहुत बढ़ जाता है। सुबह शाम लोगों को अर्थला मोहन नगर पर भारी जाम झेलना पड़ता है। जीटी रोड के सीधे एलिवेटेड रोड से जुड़ जाने के बाद मोहन नगर पर लगने वाला जाम लगभग खत्म हो जाएगा। साथ ही जीटी रोड पर रहने वाले वाहनों के दबाव को कम करने में भी इससे मदद मिलेगी।

कई संगठन कर चुके हैं मांग:
महानगर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों की ओर से एलिवेटेड रोड की जीटी रोड से कनेक्टिविटी दिए जाने की लंबे समय से मांग की जा रही है। इस बाबत पूर्व में जीडीए उपाध्यक्ष को ज्ञापन भी सौंपा गया था। लेकिन पहले जीडीए की ओर से इस प्रोजेक्ट पर कोई कवायद नहीं की गई। अब स्थानीय लोगों की मांग पूरी होने की संभावना बढ़ गई है।

लोगों की सहूलियत के लिए जीटी रोड से सीधे एलिवेटेड रोड को जोड़ने के प्रोजेक्ट पर मंथन किया जा रहा है। हिंडन नए पुल के पास से एलिवेटेड रोड को लूप के जरिए जोड़ा जाएगा। इससे जीटी रोड पर वाहनों के दबाव और जाम को खत्म करने में भी मदद मिलेगी। प्रोजेक्ट की जल्द फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। -कृष्णा करुणेश, उपाध्यक्ष, जीडीए-साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version