राजधानी में बर्ड फ्लू की दहशत, अब तक 100 कौवे और 27 बतखों की मौत, संजय झील अलर्ट जोन

दिल्ली । में पक्षियों के मरने का सिलसिला नहीं थम रहा है। रविवार को अलग-अलग स्थानों पर 100 कौवे और 27 बत्तख मरे मिले। दूसरे दिन भी डीडीए के संजय झील पार्क में 10 बत्तख मरी मिलीं। प्रशासन ने इसे अलर्ट जोन घोषित कर दिया है। पशुपालन विभाग ने जांच के लिए इनके नमूने जालंधर लैब भेजे हैं। इनकी रिपोर्ट आज आने की संभावना है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की रिपोर्ट के अनुसार, बेगमपुर में दो कौवे, संजय झील में 27 बत्तख, सरिता विहार में 24 कौवे, पटपड़गंज में चार कौवे, कुंडली स्थित स्मृति वन में दो कौवे, योजना विहार में दो कौवे, प्रीत विहार के जी ब्लॉक में 10 कौवे, मधुबन में दो कौवे, अशोका निकेतन में एक कौवा, दिलशाद गार्डन के डियर पार्क में पांच कौवे, गोल्डन जुबली पार्क में तीन कौवे, रिंग रोड के हरित क्षेत्र में चार कौवे, द्वारका सेक्टर पांच में 14 कौवे, द्वारका सेक्टर नौ में दो कौवे और हस्तसाल पार्क में 16 कौवे मरे मिले हैं।

पशुपालन विभाग ने मानक के अनुसार इन्हें जमीन में दबा दिया है। पशु पालन विभाग के डॉ. राकेश के मुताबिक, दिल्ली में अब तक लगभग 100 कौवे मर चुके हैं। जालंधर भेजे गए इनके नमूनों की रिपोर्ट सोमवार तक आ सकती है।

एक दिन पहले डीडीए के संजय झील पार्क में 17 बत्तख मरी मिली थीं। लाल किले में भी 15 से अधिक कौवे मरे मिले थे। पार्क में पक्षियों के लगातार मरा मिलने के बाद डीडीए ने एहतियातन पांच पार्कों को बंद कर दिया है। इनमें संजय झील, द्वारका सेक्टर 9, हौज खास पार्क, द्वारका सेक्टर 5 पार्क व हस्तसाल पार्क शामिल हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम का मयूर विहार फेज तीन स्थित सेंट्रल पार्क भी लोगों के लिए बंद है। इसमें भी कौवे लगातार मरे मिल रहे हैं।

हेल्पलाइन नंबर पर मिल रहीं शिकायतें
बर्ड फ्लू को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा एक दिन पहले जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 पर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। रविवार को दिल्ली के विभिन्न इलाकों से कौवों की करीब 100 व कबूतरों की 45 शिकायतें मिलीं। लोगों ने अपने घरों के आसपास पक्षियों में बीमारी के लक्षण व मरा दिखने की शिकायतें दीं।

संजय लेक को घोषित किया अलर्ट जोन
देशभर में बर्ड फ्लू के भय के बीच राजधानी की संजय लेक को अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है। 17 और बत्तख मरी मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पशुपालन विभाग के निर्देश पर रैपिड रेस्पांस टीम ने यह कार्रवाई की है। रैपिड रेस्पांस टीम ने रविवार को भी पार्क का दौरा किया। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Exit mobile version