IRCTC News Update: आज बंद रहेगी रेलवे की ये सेवा, टिकट बुकिंग और पूछताछ में आ सकती है मुश्किल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) की सभी सेवाएं 09.01.2021 को रात 11.45 बजे से  10.01.2021 को सुबह 03.15 बजे तक अस्थायी रूप से बंद रहेगी. इस दौरान रेल यात्री न तो ऑनलाइन या काउंटर से  रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही चार्टिंग की जा सकेगी.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) की सभी सेवाएं 09.01.2021 को रात 11.45 बजे से  10.01.2021 को सुबह 03.15 बजे तक अस्थायी रूप से बंद रहेगी. इस दौरान रेल यात्री न तो ऑनलाइन या काउंटर से  रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही चार्टिंग की जा सकेगी. रेलवे की पूछताछ सेवा 139 भी प्रभावित रहेगी. इसके चलते यात्रियों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

तकनीकी काम के लिए बंद हुई सर्विस Service closed for technical work
रेलवे ने जानकारी दी है कि डायानामिक डाटाबेस कम्प्रेशन के काम के लिए  दिल्ली पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) की सभी सेवाएं लगभग साढ़े तीन घंटे के लिए बंद रहेंगी. रेलवे समय- समय पर ये एक्टिविट करता है ताकि सर्वर में ज्यादा जगह बनाई जा सके.

टिकट रिफंड को लेकर जान लीजिए ये नियम Know these rules regarding ticket refund
Train tickets cancellation refund: लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान रेल मंत्रालय (Railways Ministry) ने अपनी सभी ट्रेन सर्विस बंद कर दी थीं. हालांकि कुछ समय बाद विशेष रेलगाड़ियां चलाई शुरू कीं. इस दौरान लोगों ने अपने-अपने गंतव्य जाने के लिए टिकट बुक कराए थे और काफी लोगों ने टिकट कैंसिल भी कराए थे. हालांकि टिकट कैंसिल कराने वालों को रेलवे ने उनका पैसा रिफंड कर दिया था, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक रिफंड नहीं मिला. ऐसे लोगों के लिए रेल मंत्रालय ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में कुछ छूट दी है.

मिली बड़ी राहत Great relief
रेल मंत्रालय ने कहा है कि अभी तक बहुत से मुसाफिरों ने अपने कैंसिल कराए टिकट का पैसा वापस नहीं लिया है. इसी को देखते हुए रेलवे जोनल ने टिकट कैंसिल कराने की अवधि को बढ़ाने की डिमांड की थी. इसी को देखते हुए रेलवे मिनिस्ट्री ने इस अवधि को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने तक कर दिया है. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने टिकट कैंसिल (Train tickets cancellation) कराने वाले मुसाफिरों के लिए रिफंड (Ticket Refund) की समय सीमा को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने तक कर दी है. रेलवे के मुताबिक, अगर आपने 21 मार्च 2020 से 31 जुलाई 2020 तक अपना रिजर्वेशन करा रखा था और टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड का पैसा नहीं मिला है तो अब आप अपनी टिकट का पैसा 9 महीने तक कभी भी ले सकते हैं.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version