मॉडर्ना के CEO का दावा- एक बार कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद सालों तक रहेंगे सुरक्षित

मॉर्डना के सीईओ स्टीफन बैंसेल के मुताबिक, आने वाले कुछ सालों तक वैक्सीन सुरक्षा मुहैया कराएगी. हालांकि, अभी इस पर रिसर्च बाकी है

कोरोना वैक्सीन कब तक आपका बचाव करेगी? देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने से पहले सबके मन के यह सवाल है. इस सवाल का जवाब कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में से एक मॉर्डना ने दिया है. मॉर्डना के सीईओ स्टीफन बैंसेल के मुताबिक, आने वाले कुछ सालों तक वैक्सीन सुरक्षा मुहैया कराएगी. हालांकि, अभी इस पर रिसर्च बाकी है.

अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉर्डना ने पिछले साल कोरोना वैक्सीन बनाकर दुनिया को चौंका दिया था. मॉर्डना की वैक्सीन को सबसे पहले ब्रिटेन में इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिली थी. इसके बाद अमेरिका समेत कई देशों ने वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत दी. बुधवार को यूरोपीय आयोग ने भी वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

हालांकि, कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी देते वक्त सभी नियामक एजेंसियों के मन में सवाल था कि आखिर यह वैक्सीन कितने सालों तक कारगर साबित होगी. मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि चर्चा हो रही है कि वैक्सीन सिर्फ 3-4 महीनों के लिए कारगर है, जबकि ऐसा नहीं है. वैक्सीन कुछ सालों तक लोगों को कोरोना से बचाएगी.

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि मनुष्यों में वैक्सीन द्वारा उत्पन्न एंटीबॉडी क्षय बहुत धीरे-धीरे कम हो जाता है. हमें विश्वास है कि कुछ वर्षों तक संभावित रूप से सुरक्षा होगी. बैंसेल ने कहा कि उनकी कंपनी यह साबित करने वाली है कि यह टीका ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोनो के नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होगा.

वैज्ञानिकों ने कहा है कि नए विकसित टीके कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ समान रूप से प्रभावी होने चाहिए.साभार- आज तक

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Exit mobile version