ड्राइविंग करते हैं तो अलर्ट हो जाएं:आधा कैन बीयर पीने के बाद डाइविंग करना खतरनाक, बिगड़ सकता है हाथ और आंख का तालमेल

बीयर पीने के बाद ड्राइविंग करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और सैन जोज स्टेट यूनिवर्सिटी की हालिया रिसर्च कहती है, आधा कैन बीयर पीकर ड्राइविंग करते हैं तो हाथ और आंखों का संतुलन बिगड़ सकता है। रिसर्च अलर्ट करती है कि ड्राइविंग या हैवी मशीनरी पर काम करते समय अल्कोहल नुकसान पहुंचा सकती है। यह स्थिति खतरनाक है।

ब्लड में अल्कोहल बढ़ने पर खतरा
वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह बात पहली बार सामने आई है कि 75 किलो के इंसान के ब्लड में अल्कोहल का लेवल बढ़ने 20 फीसदी बढ़ने पर आंख और हाथ के बीच तालमेल बिगड़ने का खतरा बढ़ता है। रिसर्च करने वाले टैरेंस टायसन का कहना है, इसे समझने के लिए हमने कई लोगों पर प्रयोग किया।

20 साल के युवाओं पर हुई रिसर्च
रिसर्च में 20 साल की उम्र वाले ऐसे युवाओं को शामिल किया जो हर हफ्ते 1 से 2 ड्रिंक ले रहे थे। उन्हें अल्कोहल की अलग-अलग मात्रा वाली कई ड्रिंक्स पिलाई गईं। इसके बाद उनकी आंखों का मूवमेंट, पुतलियों का रिएक्शन और ब्लड में अल्कोहल की मात्रा चेक की गई थी।

अल्कोहल का असर दिखा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, रिसर्च में सामने आया कि ब्लड में अल्कोहल की मात्रा बढ़ने पर आंखों का मूवमेंट बिगड़ सकता है। ड्राइविंग से पहले अल्कोहल न ही लें तो बेहतर है।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version