हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग के लिए देना होगा कम ब्योरा

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर-कोडेड स्टीकर (थर्ड रजिस्ट्रेशन प्लेट) की बुकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कदम बढ़ाए जा रहे हैं। इसके लिए आवेदन के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में बेहद जरूरी सूचनाएं ही मांगी गई हैं। किसी भी आवेदन के साथ वाहन वर्ग, ईंधन प्रकार, चेसिस नंबर, वाहन डेटा बेस से इंजन नंबर के लिए विधिवत सत्यापित डेटा प्राप्त करता है। इसके लिए चरणों को 12 से घटाकर केवल 6 कर दिया गया है।

एचएसआरपी की बुकिंग के वक्त चेसिस, इंजन नंबर के केवल अंतिम पांच अंक दर्ज करने होंगे। डेटा के किसी भी मिसमैच के मामले में, ग्राहक के पास अब आरसी और फ्रंट और रियर नंबर प्लेट (रंगीन कोड बुक करने वाले स्टिकर के लिए लेजर कोड के लिए) की तस्वीर अपलोड करने का विकल्प है।

जनवरी में राइडर फिटर की संख्या होगी 600
होम डिलीवरी के लिए कंपनी के पास फिलहाल 450 से अधिक राइडर-फिटर हैं। जनवरी के पहले सप्ताह में इस संख्या को बढ़ाकर 600 तक किए जाने की उम्मीद है। फिलहाल कॉल सेंटर में 150 लाइनें हैं।

एचएसआरपी के 3.8 लाख ऑर्डर
14 नवंबर से कंपनी को एचएसआरपी के लिए 3.8 लाख जबकि कलर-कोडेड स्टीकर के लिए 1.90 लाख ऑर्डर मिल चुके हैं।

बुकिंग की पर्ची होने पर नहीं होगी कार्रवाई
परिवहन विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वाहन पर एचएसआरपी या रंग-कोडेड  स्टीकर नहीं है, लेकिन बुकिंग की पर्ची है तो कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। फिलहाल दिल्ली के 93 पिन कोड के तहत 517 कॉलोनियों में होम डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है।

अब तक 1860 वाहनों का चालान 
विभाग की ओर से एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर न होने पर  78 वाहनों का चालान किया गया। 15 दिसंबर से अब तक अलग अलग टीमों की तरफ से कुल 1860 वाहनों के चालान किए गए हैं।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version