दिल्ली : 25 दिसंबर से मजेंटा लाइन पर चल सकती है ड्राइवरलेस मेट्रो, सफर का समय होगा कम

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बिना चालक के मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। आगामी 25 दिसंबर को मेट्रो परिचालन के 18 वर्ष पूरे होने के मौके पर इसकी शुरुआत की जा सकती है। मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन) लाइन से चालक रहित मेट्रो की शुरुआत हो सकती है। दिल्ली मेट्रो की ओर से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पीएम मोदी न्योता दिया है। हालांकि, उनकी तरफ से समय मिला है कि नहीं इसे लेकर अभी पुष्टि नहीं हो पाई है।

चालक रहित मेट्रो को चलाने के लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं पूरी

डीएमआरसी सूत्रों के मुताबिक, चालक रहित मेट्रो को चलाने के लिए सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। ट्रायल का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। दिल्ली मेट्रो ने जब फेज तीन के तहत दो कॉरिडोर पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) और मजेंटा लाइन पर काम शुरू किया था तो, तब पहले दिन से ही चालक रहित मेट्रो चलाने के लिए कम्युनिकेशन बेस्ड सिग्नलिंग सिस्टम का प्रयोग किया था। मगर भारत में यह तकनीकी नई होने के कारण इसे पूरी तरह से ट्रायल के बाद अब शुरू करने की तैयारी है।

शुरुआत में मेट्रो सहायक मौजूद रहेंगे

चालक रहित मेट्रो में भी शुरुआत में हर ट्रेन के अंदर एक मेट्रो सहायक रहेंगे। यह चालक नहीं होगा मगर अगर किसी यात्री को कोई परेशानी होती है तो वह इससे संपर्क कर सकते हैं। ट्रेन के अंदर यात्री के सीधे कंट्रोल रूम में संपर्क करने की सुविधा भी होगी। ट्रेन में कैमरे होंगे कंट्रोल रूम में बैठा व्यक्ति उस कैमरे के जरिये ट्रेन के अंदर निगरानी करने के साथ यात्री से सीधे बातचीत कर पाएगा।

प्रयोग सफल होने के बाद बढ़ाएंगे दायरा

38 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर चालक रहित मेट्रो के सफल परिचालन के बाद दूसरी लाइन पर इसका प्रयोग किया जाएगा। 25 स्टेशन वाली मजेंटा लाइन दिल्ली नोएडा को आपस में जोड़ने के साथ दक्षिणी दिल्ली से नोएडा की दूरी कम करती है। यह लाइन एयरपोर्ट लाइन को भी जोड़ती है।

ये होंगे फायदे

– मैनुअल गलती की संभावना खत्म हो जाएगी
– मेट्रो की स्पीड में इजाफा होगा, सफर का समय घटेगा
– दो मेट्रो के बीच की दूरी कम की जा सकेगी तो फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी
– यात्री ट्रेन वाली दिशा में सामने जाकर देख सकेंगेसाभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version