पांचवें चरण में हापुड़ रोड से जुड़ेगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, प्रारंभिक कार्य आरंभ

शहर को चारों तरफ से हाईवे और एक्सप्रेसवे से जोड़ने की तैयारियों को तेज कर दिया गया है। इसके लिए अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई जा रही है। पांचवें चरण में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को हापुड़ रोड से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। इससे हापुड़ से आने वाले वाहन आसानी से एक्सप्रेसवे से होते हुए दिल्ली जा सकेंगे। वहीं, अगले माह जनवरी-2021 तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के किलोमीटर संख्या 50 यानी जैनुद्दीनपुर (गाजियाबाद) से हापुड़ रोड के शाकरपुर (खरखौदा) तक इस पांचवें चरण को बनाया जाएगा। 14.4 किलोमीटर के इस चरण में सौ प्रतिशत जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ही केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर भेजेगा। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया को पूरी कर निर्माण कार्य को शुरू कराया जा सकेगा।

गंगा एक्सप्रेसवे, मेरठ बुलंदशहर हाईवे भी जुड़ेंगे
हापुड़ रोड और मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे के साथ ही गंगा एक्सप्रेसवे और मेरठ-बुलंदशहर हाईवे भी जुड़ जाएंगे। इसका यह फायदा होगा कि प्रयागराज से मेरठ की तरफ आने वाले वाहन भी आसानी से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से होकर चले जाएंगे।

पहले शाकरपुर से निकलना था गंगा एक्सप्रेसवे
इससे पहले शासन की तरफ से गंगा एक्सप्रेसवे को शाकरपुर से ही निकाला जाना था। लेकिन अब हापुड़ रोड के 16 किलोमीटर आगे बिजौली गांव के पास से निकाला जा रहा है। हालांकि, अभी भी ज्यादा दूरी नहीं है। वहीं, शाकरपुर के पास से ही एनएचएआई द्वारा बनाई जाने वाली आउटर रिंग रोड भी प्रस्तावित है। इस परियोजना पर भी कार्य नए साल में शुरू किया जाना प्रस्तावित है। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version