28 दिसंबर को दिल्ली आएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में लगा डीप फ्रीजर

भारत में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप 28 दिसंबर को आ सकती है। यहां से यह सबसे पहले राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बनाए गए स्टोरेज में रखी जाएगी। फिर यहां से दिल्ली के अन्य अस्पतालों में इसका वितरण होगा।

यह बात एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताई। अथॉरिटी ने कहा है कि अगर 28 तारीख को वैक्सीन किसी भी कारण से नहींं आई तो यह जनवरी में आ जाएगी। इसके तहत राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वैक्सीन भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज चेन बनाने के लिए जरूरी संसाधनों की पहली खेप पहुंच चुकी है। यहां डीप फ्रीजर भी पहुंच चुके हैं।

वैक्सीन के रखरखाव और वितरण से जुड़े प्रोजेक्ट संजीवनी के बारे में बताते हुए डायल के सीईओ विदेह जयपुरियार ने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट के दोनों कार्गो टर्मिनल में कूल चेंबर बना लिए गए हैं ताकि विदेश से आने वाली वैक्सीन यहां रखी जा सके। यहीं से देशभर में वैक्सीन का वितरण होगा।
कौन सी वैक्सीन आनी है, नहीं मिला जवाब   

यह खबर तो आ गई है कि वैक्सीन की पहली खेप 28 दिसंबर को दिल्ली आ सकती है लेकिन किस वैक्सीन की खेप आएगी यह अभी नहीं पता चल सका है। बात अगर सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक के वैक्सीन की करें तो यह देश में ही बन रहे हैं, ऐसे में इनके बाहर से आने का कोई सवाल नहीें है। वहीं रूस की स्पुतनिक वैक्सीन की खेप तो पहले ही भारत आ चुकी है। ऐसे में अनुमान है की भारत आने वाले वैक्सीन फाइजर हो सकती है।

हालांकि इसकी पुष्टि अभी तक सरकार की ओर से नहीं हुई है कि फाइजर को भारत में अनुमति मिली है या नहीं। लेकिन तैयारियों पर गौर करें तो जिस तरह के डीप फ्रीजर राजीव गांधी अस्पताल में लगे हैं वह माइनस 80 डिग्री तक का तापमान मेंटेन कर सकते हैं ऐसे में फाइजर वैक्सीन के भारत आने की संभावना बलवती होती है। इस पर पुख्ता रूप से तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता जब तक सरकार इस बारे में कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर न दे  साभार :- अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version