फायदे वाला नियम: खुद जाते है गैस सिलेंडर लेने? पढ़े ये खबर

नई दिल्ली: गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. लेकिन कनेक्शन लेने के बाद मिलने वाले फायदों से आज भी कई लोग अंजान हैं. इसी बात का जाने-अंजाने कुछ लोग फायदा भी उठाते हैं. इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए आज हम आपको कुछ काम के नियम बताएंगे, जो न सिर्फ आपको सावधान करेंगे बल्कि पैसों का फायदा भी होगा. आपके पास जिस भी एजेंसी का कनेक्शन (LPG Gas connection) हो. अगर आप घर पर डिलीवरी न लेकर गोडाउन से सिलेंडर खुद लाते हैं तो आप एजेंसी से 19 रुपये 50 पैसा वापस ले सकते हैं.

कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं करेगी. यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज (Delivery charges) आपसे सिलेंड बुक करते समय लिया जाता है. सभी कंपनियों के सिलिंडर के लिए यह राशि तय है. हालांकि, महीनेभर पहले ही इस राशि को बढ़ाया गया है. पहले डिलिवरी चार्ज 15 रुपये थी, अब इसे बढ़ाकर 19 रुपये 50 पैसा किया गया है.

कोई भी एजेंसी संचालक आपको यह राशि देने से मना नहीं कर सकता. लेकिन अगर कोई मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं. बताते चलें कि अभी ग्राहकों को सब्सिडी (LPG Subsidy Cylinder) वाले 12 सिलिंडर दिए जाते हैं. यह कोटा पूरा होने के बाद मार्केट रेट पर सिलिंडर खरीदना होता है. अगर आपके सिलेंडर का रेगुलेटर (LPG Regulator) लीक है तो आप इसे फ्री में एजेंसी से बदल सकते हैं.

इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए. आपको लीक रेगुलेटर को अपने साथ लेकर एजेंसी जाना होगा. सब्सक्रिप्शन वाउचर (Subscription Voucher) व रेगुलेटर के नंबर को मिलाया जाएगा. दोनों का नंबर मैच होने पर रेगुलेटर बदल दिया जाएगा. इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा.साभार-जनता से रिश्ता

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version