Delhi-Meerut Rapid Rail: रैपिड रेल दौड़ाने के लिए मिली जमीन, जानें- कब दिल्ली-मेरठ के बीच सफर होगा शुरू

Delhi–Meerut Regional Rapid Transit System पुनीत वत्स (मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एनसीआरटीसी) का कहना है कि दिल्ली सरकार से हमें जमीन मिल गई है। अब दिल्ली में इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य जोर पकड़ेगा।निश्चित तौर पर यह कॉरिडोर अपनी तय समय सीमा में पूरा और चालू हो सकेगा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर निर्माणाधीन देश के पहले रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के लिए अब दिल्ली में भी निर्माण कार्य जोर पकड़ेगा। दरअसल, दिल्ली सरकार ने एनसीआर परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को इसके लिए जमीन सौंप दी है। इससे अब इस कॉरिडोर के समय पर पूरा होने और इस पर रैपिड रेल दौड़ने की तस्वीर भी पूरी तरह साफ हो गई है। गौरतलब है कि 82 किलोमीटर लंबे देश के इस पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का 13 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में पड़ता है। सराय काले खां और आनंद विहार इस कॉरिडोर के मुख्य ट्रांजिट प्वाइंट होंगे। इन जगहों पर ही निर्माण कार्य को गति देने के लिए एनसीआरटीसी ने दिल्ली सरकार से कुछ भूमि स्थायी और कुछ अस्थायी तौर पर मांगी थी। हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय जरूर लगा, लेकिन अंतत: दिल्ली के परिवहन विभाग ने एनसीआरटीसी को यह जमीन सौंप दी है।

जानकारी के मुताबिक 27,718 वर्ग किलोमीटर जमीन एनसीआरटीसी को स्थायी जबकि 28,294 वर्ग किलोमीचर जमीन अस्थायी तौर पर सौंपी गई है। इस जमीन के लिए एनसीआरटीसी ने परिवहन विभाग के दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (डीटीआइडीसी) को 62 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया है। बताया जाता है कि यह जमीन मिलने के साथ ही यहां कॉरिडोर व स्टेशन दोनों के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। हालांकि दिल्ली में साइट कार्यालय खोलकर एनसीआरटीसी निर्माण कार्य से पूर्व की गतिविधियां मसलन जियो-टेक जांच, पाइल लोड परीक्षण, जीपीआर सर्वेक्षण, टोपोग्राफिकल सर्वेक्षण, ईएचटी लाइन के स्थानांतरण आदि काम पिछले एक साल से अधिक समय से कर रहा था और अब सब अंतिम चरण में हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि रैपिड रेल 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के अनुरूप डिजाइन होगी।

पुनीत वत्स (मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, एनसीआरटीसी) का कहना है कि दिल्ली सरकार से हमें जमीन मिल गई है। अब दिल्ली में इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य जोर पकड़ेगा।निश्चित तौर पर यह कॉरिडोर अपनी तय समय सीमा में पूरा और चालू हो सकेगा।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर

प्राथमिक खंड के चारों स्टेशन

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version