गाजियाबादः फर्जी कॉल सेंटर के जरिये सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी, 9 गिरफ्तार

लोगों की खून पसीने की कमाई लूटने के लिए फर्जी कॉल सेंटर खोलने वाले ठग गैंग का खुलासा करते हुए साइबर सेल और नगर कोतवाली पुलिस ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी दिल्ली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर के रहने वाले हैं। एसपी सिटी अभिषेक वर्मा ने प्रेस वार्ता कर बताया कि गैंग इंश्योरेंस व लोन के नाम पर सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुका है। आरोपियों के कब्जे से एक लग्जरी कार, 16 मोबाइल, भारी संख्या में आधार कार्ड, चेकबुक और कंप्यूटर बरामद हुए हैं। ठग गैंग में कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

एसपी सिटी ने बताया कि कुछ दिनों पहले सूर्यनगर निवासी विजयबाला ने लिंक रोड थाने में 17 लाख रुपए की ठगी का मामला दर्ज कराया था। मामले की जांच साइबर सेल को ट्रांसफर कर दी गई थी। जांच के दौरान पता चला कि फर्जी कॉल सेंटर खोलकर लोगों से ठगी की जा रही है। साक्ष्य जुटाकर साइबर सेल और नगर कोतवाली पुलिस ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार आरोपियों में मंडौली दिल्ली निवासी आमिर, हर्ष विहार दिल्ली निवासी अरुण गुलाटी, गगन विहार भौपुरा निवासी अमित उर्फ मोनू व कमल शर्मा, मयूर विहार दिल्ली निवासी नमित, नंदनगरी दिल्ली निवासी विपिन, मंसूरपुर मुजफ्फरनगर निवासी शिवम त्यागी व हिमांशु और देवबंद सहारनपुर निवासी अनुराग त्यागी शामिल हैं। एसपी सिटी ने बताया कि अमित उर्फ मोनू पूरी ठग कंपनी का मास्टरमाइंड है। अमित के कहने पर ही आमिर और अरुण ने कौशांबी स्थित अंसल प्लाजा में फर्जी कॉल सेंटर खोला था। आरोपियों से पूछताछ के बाद पुष्पा व नीरज समेत अन्य लोगों के भी नाम सामने आए हैं। जो फरार हैं उनकी तलाश की जा रही है।

फर्जी कॉल सेंटर में काम कर चुका है अमित, उसी ने बनाया गैंगअमित उर्फ मोनू पूर्व में एक फर्जी कॉल सेंटर में काम कर चुका है। उसने ही आमिर और अरुण को फर्जी कॉल सेंटर खोलकर लोगों को ठगने का आइडिया दिया था। जिसके बाद तीनों लोगों ने मिलकर करीब तीन माह पूर्व पूरी फर्जी कंपनी बनाई और कौशांबी थानाक्षेत्र स्थित अंसल प्लाजा में 30 हजार रुपए किराए पर दफ्तर लेकर उसमें कॉल सेंटर खोल दिया। एसपी सिटी ने बताया कि ठगी के ऐसे ही मामले में महाराष्ट्र की जलगांव पुलिस ने अमित को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। कुछ महीने पहले जेल से छूटने के बाद अमित ने फिर से वही धंधा शुरू कर दिया।

5 से 10 हजार में कंपनियों से खरीदते थे डाटा
सीओ प्रथम अभय कुमार मिश्र ने बताया कि अपने शिकार को तलाशने के लिए गैंग विभिन्न इंश्योरेंस कंपनी में काम करने वाले लोगों से 5 से 10 हजार रुपए में डाटा खरीद लेता था। डाटा मिलने के बाद फर्जी कॉल सेंटर में बैठे कंपनी के सदस्य लोगों को फोन करते थे। किसी को इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स होने तो किसी को किस्त टूटने पर जुर्माना लगने का डर दिखाकर झांसे में लेते थे। पॉलिसी चालू रखने और जुर्माने से बचाने के नाम पर गैंग के सदस्य लोगों से खातों में रकम डलवाते थे। सीओ ने बताया कि गैंग लोन दिलाने के नाम पर भी ठगी करता था प्रोसेसिंग फीस व अन्य बहाने से खाते में मोटी रकम जमा कराई जाती थी।

एक ही खाते से हुई 3 करोड़ से अधिक की ट्रांजक्शन
आरोपियों ने फर्जी आधार कार्ड से कुछ लोगों के खाते विभिन्न बैंकों में खुलवा रखे थे। फर्जी आधार कार्ड से सिम कार्ड खरीद कर लोगों को फोन किया जाता था। कुछ दिन नंबर चालू करने के बाद उसे बंद कर दिया जाता, जिससे कि पीड़ित व आरोपियों का संपर्क टूट जाता था। गिरफ्तार आरोपियों में शामिल शिवम त्यागी के बैंक खाते से करीब 3 करोड़ से अधिक की ट्रांजक्शन हुई है।

खाताधारकों को देते थे 15 फीसदी कमीशन………
सीओ प्रथम का कहना है कि फरार पुष्पा और नीरज समेत 15 लोगों के नाम पर आरोपियों ने फर्जी तरीके से बैंक खाता खुलवा रखे थे। ठग गैंग के सदस्य खाताधारकों को रकम का 15 फीसदी कमीशन देते थे। बिना कुछ किए पैसे मिलने पर खाताधारक भी ऐतराज नहीं करते थे। जिन लोगों के नाम से खाता खोले गए हैं, उन्हें भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

ठगी की रकम से उठाते थे फाइव स्टार होटल का लुत्फ
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि लोगों से ठगी गई रकम को वह ऐसो आराम की जिंदगी बिताने में इस्तेमाल करते थे। हवाई यात्रा सैर सपाटा, फाइव स्टार होटलों में खाना व रात गुजारना, ब्रांडेड कपड़े और जूते पहनना आरोपियों का शौक है। अमित उर्फ मोनू, आमिर व अरुण गुलाटी मौज मस्ती के लिए हवाई यात्रा कर मुंबई, गोवा और शिमला जाते थे।

साभार :- अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version