एक हाथ गंवाकर भी हौसला नहीं हारे, ताइक्वांडो में जीत चुके 50 से अधिक गोल्ड मेडल

वर्ष 2003 में एक सड़क दुर्घटना में उसका एक हाथ चला गया। इस हादसे के करीब दो तीन माह बाद अस्पताल में रहने के बाद उसने ताइक्वांडो सीखने का मन बनाया और अभ्यास शुरु कर दिया। आखिरकार उसे इसमें सफलता मिली।

धनबाद । एक हाथ के बूते दिव्यांग ताइक्वांडो खिलाड़ी यमुना कुमार पासवान ने बड़े बड़े धुरंधरों को धूल चटाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। धनबाद के निचितपुर टाउनशिप में रहने वाले यमुना एक हाथ से दिव्यांग है। उसका दाहिना हाथ नहीं है। एक हाथ नहीं रहने के बावजूद यमुना ने बड़े बड़े धुरंधरों को पटखनी दे चुका है। उन्होंने बुलंद हौसले की बदौलत ताइक्वांडो में अब तक 50 गोल्ड , 3 सिल्वर व 4 ब्रॉज मेडल अपने नाम कर चुका है। इस मुकाम तक पहूंचने में यमुना को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

वर्ष 2003 में सड़क हादसे में चला गया एक हाथ

वर्ष 2003 में एक सड़क दुर्घटना में उसका एक हाथ चला गया। इस हादसे के करीब दो तीन माह बाद अस्पताल में रहने के बाद उसने ताइक्वांडो सीखने का मन बनाया और अभ्यास शुरु कर दिया। आखिरकार उसे इसमें सफलता मिली। वर्ष 2004 में धनबाद में हुए जिला ताइक्वांडो चैंपियनशिप में पहला गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद उसका मनोबल  बढ़ता गया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कड़ी मेहनत के बूते वह जिला , राज्य , राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता जीत कर करीब 57 मेडल अपने नाम कर चुका है।

राज्यपाल के हाथों सम्मानित हो चुका है यमुना

ताइक्वांडो में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दिव्यांग ताइक्वांडो खिलाड़ी यमुना को वर्ष 2019 में रांची में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने सम्मानित कर चुकी है। यमुना ने कहा कि ताइक्वांडो के खिलाड़ियों को सरकारी मदद मिले  ताकी आगे बढ़ सके और ताइक्वांडो खिलाड़ियों को खेल कोटा से राज्य सरकार नौकरी दें।

यमुना की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां

वर्ष 2004 में धनबाद में जिलास्तरीय ताइक्वांडो ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2005 में पांचवां सब जूनियर झारखंड ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2006 में द्वितीय झारखंड ताइक्वांडो चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल , 2006 में प्रथम धनबाद इंटर स्कूल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल , 2006 में 24 वाँ नेशनल सब जूनियर मेंस ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2009 में 55 वाँ नेशनल स्कूल गेम्स में ब्रांज मेडल , 2013–14 में इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2014–15 में प्रथम पारा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2015–16 में द्वितीय पारा नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2016–17 में चतुर्थ पारा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 2017–18 में पांचवां नेशनल पारा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल ,  2018 में कोरिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ऑपन पारा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , इरान में आयोजित वर्ल्ड ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल , 18 में द्वितीय काठमांडू अंतररास्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल ,  2019 में तीसरा प्रेसिडेंट कप ताइक्वांडो चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुका हेै।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version