Post Office में है Savings Account तो रखना होगा इतना न्यूनतम बैलेंस, वरना कटेगा चार्ज

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस सीमा बढ़ा दी गई है. केंद्र सरकार के डाक विभाग ने इस बारे में जानकारी दी.

यदि आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आपके लिये कुछ बातों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. सभी डाकघर बचत बैंक खाता धारकों के लिए नियम में बड़ा बदलाव हुआ है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस सीमा बढ़ा दी गई है. केंद्र सरकार के डाक विभाग ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये संशोधन 12 दिसंबर से प्रभावी हो गया है. अब पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारकों को अपने खातों में न्यूनतम 500 रुपये का बैलेंस रखना होगा.

इंडिया पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट किया, “अब पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है.” इंडिया पोस्ट आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यदि वित्तीय वर्ष के अंत में बचत खाते में 500 रुपये का न्यूनतम शेष नहीं रखा जाता है, तो खाता रखरखाव शुल्क के रूप में 100 रुपये चार्ज काटा जाएगा और यदि खाता शेष शून्य हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में खाता अपने आप बंद हो जाएगा.

यदि आपका पोस्ट ऑफिस में खाता है और आप न्यूनतम बैलेंस को बनाए नहीं रखते हैं तो आपसे लागू GST (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) के साथ रखरखाव चार्ज वसूला जाएगा. यदि आप 500 रुपये के न्यूनतम शेष को बनाए नहीं रख पाते हैं तो जीएसटी के साथ 100 रुपये की राशि आपके खाते से काट ली जाएगी. इंडिया पोस्ट ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की और कहा कि बचत खाता धारकों को न्यूनतम 500 रुपये अनिवार्य रूप से बनाए रखना होगा.

एक डाकघर बचत खाता एक वयस्क या संयुक्त रूप से दो वयस्कों द्वारा खोला जा सकता है. नाबालिग के मामले में एक अभिभावक इसे अपनी ओर से भी खोल सकते हैं. आपको खाता खोलने से पहले उसकी बचत खाते की सुविधा पर इंडिया पोस्ट द्वारा दी जा रही ब्याज दरों की जानकारी होनी चाहिए. वर्तमान में किसी व्यक्ति या संयुक्त डाकघर बचत खाते पर दी जा रही ब्याज दर 4 प्रतिशत है.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version