एयर इंडिया को खरीदने सामने आई अमेरिकी फंड एजेंसी, इंटरप्स इंक ने कहा- चौंकाने वाली होगी बोली

एयर इंडिया को बेचने का ये छठवां प्रयास है. 2018 में सरकार 76% शेयर बेचना चाहती थी, लेकिन कोई ख़रीदार नहीं मिला. इसके बाद सरकार ने एयर इंडिया के 100% शेयर बेचेने का फ़ैसला कर लिया.

नई दिल्ली: एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की आज अंतिम तारीख है. हर बार की तरह इस बार एयर इंडिया ने बिड की तारीख़ में एक्सटेंशन नहीं किया है. आज 14 दिसंबर की शाम 5 बजे तक कंपनियां बिड कर सकती हैं. हालांकि फिजिकल बिड जमा करने की अंतिम तारीख 29 दिसंबर है. यानी जो बिड आज तक ऑनलाइन जमा होगी, उसी को 29 दिसम्बर तक फिजिकली जमा करना होगा. आज जो बिड ऑन लाइन जमा नहीं हुई है, उसे आगे फिजिकली भी नहीं लिया जाएगा.

एयर इंडिया को ख़रीदेगी अमेरिकी फंड एजेंसी ?
अमेरिकी फंड एजेंसी – इंटरप्स इंक (Interups Inc)- एयर इंडिया के लिए बोली लगाएगी. इंटरप्स इंक के चेयरमैन लक्ष्मी प्रसाद ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि की है. इंटरप्स इंक के चेयरमैन लक्ष्मी प्रसाद के मुताबिक इंटरप्स इंक ना केवल एयर इंडिया के लिए बोली लगाएगी, बल्कि ये बोली सबके लिए चौंकाने वाली भी होगी.

एयर इंडिया की बोली के अन्य दावेदार
सूत्रों के मुताबिक टाटा संस भी एयर एशिया एयरलाइन के जरिये एयर इंडिया के लिए बोली लगा सकती है. एयर एशिया एयरलाइन्स में टाटा ग्रुप की 51% हिस्सेदारी है. इंटरप्स इंक, टाटा संस के अलावा हिंदुजा ग्रुप ने भी एयर इंडिया में दिलचस्पी जताई है, लेकिन बोली लगाने को लेकर अब तक सामने नहीं आई है.

एयर इंडिया को बेचने की पहले भी कई बार कोशिश हो चुकी है
एयर इंडिया को बेचने का ये छठवां प्रयास है. 2018 में सरकार 76% शेयर बेचना चाहती थी, लेकिन कोई ख़रीदार नहीं मिला. इसके बाद सरकार ने एयर इंडिया के 100% शेयर बेचेने का फ़ैसला कर लिया, लेकिन अब तक एयर इंडिया पर लदे क़र्ज़ के कारण कोई ख़रीदार तैयार नहीं हुआ है.

एयर इंडिया पर क़र्ज़
मार्च 2019 में एयर इंडिया पर 58,255 करोड़ रूपए का क़र्ज़ था जिसमें से 29,464 करोड़ रूपए सरकारी संस्था एयर इंडिया ऐसेट्सहोल्डिंग कम्पनी लिमिटेड ( स्पेशल पर्पज़ वेहकिल) में ट्रांसफ़र कर दिया गया है.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version