सर्दियों में हेयरफॉल-डैंड्रफ कैसे घटाएं:बाल धोने से पहले सिर की स्किन पर तेल लगाएं, रुखापन घटाने के लिए तेल या सीरम इस्तेमाल करें; खाने में प्रोटीन बढ़ाएं

बोन मैरो के बाद बाल शरीर का सबसे तेज बढ़ने वाला टिश्यू है लेकिन बालों पर मौसम का असर सीधे तौर पर पड़ता है। खासतौर पर सर्दियों में। इस मौसम में बाल रूखे, कमजोर और बेजान हो जाते हैं। नतीजा, डैंड्रफ और हेयरफॉल बढ़ता है। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसे रोका जा सकता है। इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. डीएम महाजन से जानिए सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें….

स्किन की तरह बालों का मॉइश्चराज होना जरूरी
डॉ. महाजन कहते हैं, सर्दियों के मौसम में स्किन की तरह बालों को भी मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसलिए बालों को धोने से पहले सिर की स्किन पर तेल लगाएं। इससे स्किन नमी सोख लेगी इस तरह बालों का टूटना और रूखेपन में कमी आएगी। इसके अलावा दही, शिया और एलोवेरा का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

हीटिंग प्रोडक्ट से जितना बचें उतना बेहतर
सिर्फ सर्दियां ही नहीं दूसरे मौसम में भी हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग प्रोडक्ट से बचें। इनसे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और हेयरफॉल बढ़ता है। इसके अलावा ये बालों की नमी को भी घटाते हैं। इतना ही नहीं बालों को गर्म पानी से भी धोने से बचें। इसका असर भी स्ट्रेटनर और हेयर ड्रायर जैसा होता है।

रूखे बालों को सीरम लगाकर सुलझा सकते हैं
डॉ. महाजन कहते हैं, सर्दियों में अक्सर बाल उलझ जाते हैं। लोग बार-बार कंघे का इस्तेमाल करके इसे खींचते हैं। ऐसा करने से बचें। बालों को सुलझाने के लिए तेल या सीरम का इस्तेमाल करें। इससे हेयर हेल्दी और सॉफ्ट रहते हैं।

खानपान भी सुधारें
अपनी डाइट में प्रोटीन की कमी पूरी करने वाली चीजें जैसे अंडा, मछली, पालक, सूखे मेवे शामिल करें। ये बालों को स्वस्थ रखते हैं और चमक बढ़ाते हैं। दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूरी पिएं, इससे नमी बरकरार रहती है।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version