गाज़ियाबाद के सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल के 16वें स्थापना दिवस समारोह में प्रसिद्ध लेखक देवदत्त पटनायक रहे मौज़ूद

गाज़ियाबाद, 13 दिसंबर, 2020: सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल, गाज़ियाबाद ने आज अपना 16 वां स्थापना दिवस मनाया। इसमें मुख्य अतिथि प्रसिद्ध लेखक और पौराणिक कथाकार देवदत्त पटनायक थे।

इस वर्चुअल आयोजन में सेठ आनंदराम जयपुरिया ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों, उनके माता-पिता और शिक्षकों की बड़ी संख्या में भागीदारी रही। गणमान्य लोगों में सर्वाेपरि सेठ आनंदराम जयपुरिया एजुकेशन सोसाइटी (एसएजेईएस) के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया, एसएजेईएस की उपाध्यक्ष सुनीता जयपुरिया, हरीश संदूजा, निदेशक (स्कूल), और मंजू राणा, प्रिंसिपल-सह-निदेशक खास तौर से उल्लेखनीय हैं।

शाम 4 बजे पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ आयोजन शुरू हुआ। यह सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल, गाजियाबाद के फेसबुक पेज पर लाइवस्ट्रीम किया गया। अध्यक्ष के संक्षिप्त संबोधन से सायंकालीन आयोजन का आगाज हुआ जिसमें स्कूल के उभरते संगीत कलाकारों के जीवंत ऑर्केस्ट्रा सहित कई अन्य कार्यक्रम हुए।

संगीत प्रस्तुति का मुख्य संदेश था – ‘जीवन का हर पल आशा और उम्मीद की नई किरण के साथ जीना है’। प्रतिभाशाली प्रतिभागियों की एक संगीत नृत्य नाटिक ‘द सेल्फिश जायंट’ की प्रस्तुति देखी गई जो ऑस्कर वाइल्ड की फेयरी टेल के रोमांचक अनुकूलन पर आधारित है जिसमें पृथ्वी के जख़्मों पर मरहम लगाने का संदेश है।

आयोजन का समापन मशहूर लेखक देवदत्त पटनायक के वर्चुअल आगमन के साथ हुआ जिन्होंने अपने संबोधन की रोचक बातों से सभी को आनंदित कर दिया।

देवदत्त पटनायक ने इस अवसर पर कहा कि इतने कठिन दौर में विद्यार्थियों और स्कूल का यह उत्साह सराहनीय है और स्थापना दिवस का थीम बहुत प्रासंगिक है जो कहता है कि ब्रह्मांड के कण-कण का आनंद लेना ही प्रायः दुनिया की इस कठिनतम समस्या का निदान निकाले।

आयोजन में रचनात्मकता के सम्मान में ‘वर्चुअल एग्जीबिशन – परस्यूट ऑफ हैपिनेस’ कार्यक्रम किया गया जिसमें जयपुरिया के बाल कलाकारों की खूबसूरत पेंटिंग, क्ले की अद्भुत कलाकृतियां पेश की गईं जिन्हें देख सभी दंग रह गए। प्रत्येक कलाकृति में पृथ्वी में बदलाव के लिए हर चीज को बेहतर तरीके से सराहना करने का संदेश दिखा चाहे वह प्रकृति हो, मैत्री हो, यात्रा हो, या फिर हमें जो भी मिला उसका आभार और सबसे बढ़ कर प्रेम की शक्ति हो।

16 वंे स्थापना दिवस पर ‘इग्नाइट – द स्कूल क्रॉनिकल’ का डिजिटल रिलीज भी हुआ जो इतने कठिन दौर में भी विद्यिार्थियों के उत्साह को दर्शाता है। शिक्षा और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों और समर्पित शिक्षण के 10 साल पूरे करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। स्कूल की पूर्व छात्रा कणिका गुप्ता (2012-13 बैच) ने अपने सफल करियर के बारे में बताया और कहा कि कैसे इस स्कूल ने बच्चों पर केंद्रित समग्र दृष्टिकोण के साथ कणिका को मजबूत बौद्धिक बुनियाद दिया।
प्रिंसिपल-सह-निदेशिका मंजू राणा ने स्कूल के प्रदर्शनों की सूची पढ़ी और बीते वर्ष स्कूल की अहम् उपलब्धियों के विवरण दिए।

इससे पूर्व अध्यक्ष श्री शिशिर जयपुरिया ने इसे गौरवपूर्ण बताया कि गाजियाबाद के जयपुरिया स्कूल को देश के शीर्ष 50 स्कूलों में मान्यता मिल गई है। उन्होंने भीषण महामारी में भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जारी रखने के लिए स्कूल द्वारा प्रौद्योगिकी के पर्याप्त उपयोग की भूरि-भूरि प्रशंसा की। साथ ही, शिक्षकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के परस्पर सहयोग की सराहना की।

जयपुरिया के शानदार इतिहास में इस अभूतपूर्व वर्चुअल आयोजन में 3000 से अधिक अभिभावकों ने भाग लिया। कोर और पार्टनर स्कूलों (एसएजेएस) की प्रिंसिपल, हेड मिस्ट्रेस सोनल श्रीवास्तव और इंदु कोहली और स्कूल प्रबंधन समिति के अन्य सदस्य पूरे समारोह में उपस्थित थे।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version