गाजियाबाद,रेलवे के कारण पिछड़ा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का काम

प्रतीकात्मक फोटो

गाजियाबाद। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को लेकर अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय और देरी नहीं करना चाहता है। मंत्रालय की ओर से भी प्रोजेक्ट की नियमित निगरानी शुरू कर दी गई है। रेलवे को भी कहा गया है कि वह अपनी निर्माण एजेंसी से कहे कि कार्य में तेजी लाए।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि अब तक एक्सप्रेसवे का काम पीछे खींचने की एक ही वजह रही है कि रेलवे ने समय पर अलीगढ़ और मुरादाबाद रेल लाइन पर आरओबी बनाने का काम शुरू नहीं किया। पहले एनओसी मिलने में देरी हुई। उसके बाद अलीगढ़ रेललाइन पर बने रहे आरओबी के डिजाइन को लेकर पेंच फंसा रहा लेकिन अब सभी मुद्दे सुलझा लिए गए हैं और काम पूरी गति से चल रहा है।

जनरल वीके सिंह का कहना है कि मंत्रालय एनएचएआई को स्पष्ट कर चुका है कि अब प्रोजेक्ट पूरा करने की अंतिम समयसीमा 31 जनवरी 2021 से आगे किसी भी सूरत में नहीं बढ़ाई जाएगी। इसके लिए भले ही एनएचएआई निर्माण एजेंसी से मशीन व श्रम शक्ति बढ़ाने को कहे। या फिर काम में कहीं पर रुकावट होने पर स्थानीय प्रशासन से सहयोग मांगे। मंत्रालय ने भी अपने स्तर पर सप्ताह में एक बार समीक्षा करने का फैसला लिया है।

उनका कहना है कि प्रोजेक्ट का काम पिछड़ने के पीछे एक मुख्य वजह रेलवे के स्तर पर लालकुआं से एबीईएस कट के बीच अलीगढ़ रेललाइन पर बन जा रहे आरओबी का काम समय पर पूरा न हो पाना भी है। इस आरओबी को पहले एनओसी मिलने में देरी हुई। उसके बाद रेलवे ने डिजाइन में बदलाव करवाए। डिजाइन पास होने के बाद रेलवे की शर्त थी कि किसी पीएसयू स्तर की निर्माण एजेंसी की देखरेख में आरओबी तैयार किया जाए। इन सभी शर्तों को पूरा करने में एनएचएआई को समय लगा। अब सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं। बस निर्माण कार्य पूरा किया जाना है, जिसे लेकर पूरी क्षमता के साथ काम चल रहा है।

तेज रफ्तार से चल रहा काम, चंद फासले पर मेरठ
राज्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाला प्रोजेक्ट है। इसे देखते हुए अब दिनरात काम चल रहा है। सरकार या मंत्रालय नहीं चाहता कि निर्माण पूरा होने में किसी भी तरह की देरी हो। इसलिए एक्सप्रेसवे को चरणबद्ध तरीके से यातायात के लिए खोला जाएगा। दिसंबर में यूपी गेट से डासना के बीच की छह लेन खोल दी जाएगी। 15 जनवरी तक अलीगढ़ रेललाइन के आरओबी को छोड़कर शेष हिस्से की सर्विस रोड व अंडरपास भी खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही चौथे चरण में डासना से मेरठ का काम भी 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद दिल्ली से मेरठ की दूसरी 60 मिनट में तय की जा सकेगी।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version