दिल्ली में होगा कोरोना के टीके का पहला भंडारण, सरकारी स्तर पर कवायद शुरू

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के टीके का पहला भंडारण ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में होगा। करीब 15 दिन का वक्त इसकी तैयारियों में लग सकता है। दावा यहां तक किया जा रहा है कि जब भी दिल्ली में टीका उपलब्ध होगा तो महज कुछ सप्ताह में ही पूरी दिल्ली का टीकाकरण हो जाएगा। इसके पीछे एक वजह दिल्ली में जमीनी स्तर तक रीच और आउटरीच प्वाइंट सक्रिय रहना है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अस्पताल से स्टोरेज फैसिलिटी के लिए जगह मांगी गई थी। अस्पताल की मेन बिल्डिंग से अलग एक यूटिलिटी ब्लॉक है, उस हिस्से को स्टोरेज फैसिलिटी के लिए हैंडओवर किया गया है। अस्पताल के ग्राउंड , फर्स्ट और थर्ड फ्लोर स्टोरेज के लिए दिया जाएगा। तीनों फ्लोर मिलाकर करीब 7 से 8000 वर्गमीटर का क्षेत्र होगा। यहां कोविड टीके से जुड़ीं सभी गतिविधियों के लिए जगह रखी गई है।

जानकारी है कि टीका को लेकर यह अस्पताल दिल्ली का सबसे बड़ा केंद्र हो सकता है। क्योंकि यहां 2 करोड़ आबादी के लिए टीका सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त स्थान है। अधिकारी ने बताया कि करीब 15 दिन पहले दिल्ली सरकार की टीम निरीक्षण करने आई थी। टीका के स्टोरेज के लिए बड़े साइज के डीप फ्रिजर्स इस्तेमाल होंगे। फ्रिज के हिसाब से दरवाजों को भी बदला जा रहा है।

उधर, टीका आने से पहले ही दिल्ली सरकार राजधानी को प्राथमिकता देने की मांग करने लगी है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि देश की राजधानी होने के चलते दिल्ली में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में लाना बेहद जरूरी है। इसलिए उन्होंने उम्मीद जताई है कि केंद्र दिल्ली को प्राथमिकता देते हुए टीकाकरण कार्यक्रम में पूरी मदद करेगा। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version