Corona Vaccine: पेट दर्द से लेकर बुखार तक, कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर वैज्ञानिकों ने चेताया

Corona Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आम बात हैं. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी एक्सपर्ट्स ने साइड इफेक्ट्स की बात की है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगना इतना आसाना नहीं होगा.

नई दिल्ली. दुनियाभर में करोड़ों लोगों को प्रभावित कर चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) को हराने के लिए वैक्सीन (Vaccine) का इंतजार किया जा रहा है. पूरी दुनिया वैज्ञानिकों और ट्रायल्स की सफलता पर नजरें जमाए हुए है. सभी को उम्मीद है कि कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बड़ा हथियार साबित होगी. जबकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कह चुका है कि केवल वैक्सीन महामारी (Pandemic) से नहीं बचा सकती है. वैक्सीन के इस फायदे को तो सभी जानते हैं, लेकिन यह जानकारी भी आपके लिए बेहद जरूरी है कि कोविड-19 को हराने की जंग में वैक्सीन आपके स्वास्थ्य को दूसरी तरह से प्रभावित कर सकती है. एक्सपर्ट्स ने कुछ साइड इफेक्ट्स की आशंका जताई है.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आम बात है. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगना इतना आसाना नहीं होगा. कई लोगों में अजीब साइड इफेक्ट्स (Corona Vaccine Side Effects) नजर आने की संभावना है. हालांकि, साइड इफेक्ट्स डरावने हो सकते हैं, लेकिन इनमें ज्यादा घबराने वाली बात नहीं होती. यह भी बात साफ है कि कोई भी ऐसी कोविड-19 वैक्सीन को अप्रूव नहीं किया जाएगा, जिसके जानलेवा साइड इफेक्टस हैं.

वैक्सीन ट्रायल्स (Vaccine Trials) के दौरान कई लोगों को बुखार और सिरदर्द का सामना करना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वैक्सीन रेस में बढ़त बनाए हुए मॉडर्ना की वैक्सीन के बाद एक व्यक्ति को करीब 102 डिग्री बुखार आ गया था और उसे तेज ठंड लगने लगी थी. हालांकि, उसने यह साफ किया है कि यह लक्षण कुछ घंटों बाद अपने आप शांत हो गए थे. वहीं, कुछ लोगों टीका लगने के कुछ समय बाद तेज सिरदर्द की शिकायत की थी. हालांकि, वैज्ञानिक इसे आम बात मानते हैं. उनका कहना है कि टीका लगने के बाद बुखार आता ही है. इसके अलावा भी आपको कुछ साइड इफेक्टस महसूस हो सकते हैं. ट्रायल्स में शामिल कुछ लोगों में पेट से जुड़ी समस्याएं भी देखी गईं थीं. वहीं, वैक्सीन से आपका डइजेशन भी प्रभावित हो सकता है.साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version