गाजियाबाद,अफसरों की फौज आज शादियों पर रखेगी निगरानी,जानिये किनको सौंपी जिम्मेदारी

गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से शादियों को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन कराने आज अफसरों की फौज क्षेत्र में उतरेगी। डीएम ने जिले में छह मजिस्ट्रेटों, थाना व चौकी इंचार्जों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी दी है। शादियों में आने वाले मेहमानों को मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। नियमों को तोड़ा तो थाना पुलिस आयोजकों और बैंक्वेट हॉल संचालकों पर जुर्माने की कार्रवाई के साथ-साथ एफआईआर भी दर्ज कराएगी। सभी एसएचओ को भी इसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से शासन ने शादियों और समारोह में मेहमानों के जुटने की संख्या कम कर दी है। एक समय में 100 से ज्यादा मेहमान समारोह में जुटे तो सीधे कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। बुधवार को देवोत्थान एकादशी के अबूझ साये पर जिले में करीब 2500 शादियां हैं। ऐसे में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना प्रशासन और पुलिस के लिए भी चुनौती भरा होगा। पहले ही दिन कहीं नियम न टूट जाए, इसको लेकर प्रशासन और पुलिस अलर्ट है।

मंगलवार को सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस अधिकारियों ने बैंक्वेट हॉल संचालकों के साथ मीटिंग भी की। बैंक्वेट हॉल संचालकों को भी शासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन से अवगत करा दिया गया है। उन्हें यह भी बता दिया गया है कि नियमों के तोड़ने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है।

मास्क लगाएंगे मेहमान, आयोजक करेंगे सैनिटाइजर का इंतजाम
शादियों में शामिल होने वाले मेहमानों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बिना मास्क अगर शादी में पहुंचे तो पुलिस जुर्माना कर सकती है। इसके लिए पुलिस चेकिंग भी करेगी। इसके अलावा आयोजकों या बैंक्वेट हॉल संचालकों को सैनिटाइजर का इंतजाम भी करना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा खाना-पीना
बैंक्वेट हॉल में संचालकों की ओर से खाने-पीने का इंतजाम भी इस तरह से किया जाएगा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। यानी इस बार शादियों में खाने की टेबल दूर-दूर नजर आ सकती हैं। मेहमानों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

निगरानी को मजिस्ट्रेटों के बांटे कार्यक्षेत्र
अधिकारी निगरानी थाना क्षेत्र
सिटी मजिस्ट्रेट — कविनगर, सिहानी गेट, कोतवाली, विजयनगर
एसडीएम सदर — मसूरी, डासना, मुरादनगर आंशिक
एसीएम-प्रथम — साहिबाबाद, टीला मोड़, लिंक रोड
एसीएम-द्वितीय — इंदिरापुरम, कौशांबी, खोड़ा
एसडीएम मोदीनगर — मोदीनगर, निवाड़ी, भोजपुर, मुरादनगर
एसडीएम लोनी — लोनी, लोनी बॉर्डर, ट्रॉनिका सिटी

कोट
कोरोना प्रोटोकॉल में लगाए गए सभी मजिस्ट्रेट, थाना प्रभारियों और चौकी प्रभारियों को शादियों में प्रोटोकॉल का पालन कराए जाने पर निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित अधिकारी अपने क्षेत्रों में भ्रमण भी करेंगे और नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई कर एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। लोग गाइडलाइन के मुताबिक ही आयोजन करें। – अजय शंकर पांडेय, डीएमसाभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version