Viral Video:संतान की खातिर यहां पेट के बल लेटती हैं महिलाएं, ऊपर से गुजरते हुए मंदिर पहुंचते हैं लोग

छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक विचित्र पंरपरा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस साल भी 200 से अधिक महिलाएं नींबू, नारियल और अन्य पूजा सामाग्री लेकर खुले बाल लेकर पेट के बल लेटी रहीं. 10 से ज्यादा बैगा अपने डांग-डोरी के साथ महिलाओं के ऊपर चलते हुए मां के दरबार पहुंचे.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक विचित्र पंरपरा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दीपावली (Deepawali) के बाद मां अंगारमोती मंदिर में 20 नवंबर से लगे मड़ई मेले (Madhai Mela) का आयोजन हुआ. इस मेले के साथ यहां के लोग आस्था के नाम पर एक प्रथा निभाते हैं. संतान प्रप्ति खासकर बेटे पैदा करने के लिए महिलाएं पेट के बल लेटती हैं और बैगा (जनजाति) उनके ऊपर से होकर गुजरते हैं. इसे परण कहा जाता है.

मान्यता है कि ऐसा करने से महिलाओं को संतान की प्राप्ति होती है. इस साल भी 200 से अधिक महिलाएं नींबू, नारियल और अन्य पूजा सामाग्री लेकर खुले बाल लेकर पेट के बल लेटी रहीं. 10 से ज्यादा बैगा अपने डांग-डोरी के साथ महिलाओं के ऊपर चलते हुए मां के दरबार पहुंचे.

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि ये प्रथा 500 वर्षों से अधिक समय से चली आ रही है. स्थानीय लोगों में इस परंपरा की शक्ति को लेकर अटूट विश्वास भी है. उन्होंने यह भी दावा किया कि कई महिलाओं ने मेले में भाग लेने के बाद पुत्र प्राप्ति की बात भी कही है.

https://twitter.com/i/status/1330473099364589572

 

जिला मुख्यालय से 14 किमी दूर गंगरेल बांध के किनारे मां अंगारमोती विराजित हैं. जहां मड़ई मेला लगता है. यहां अलग-अलग गांवों से लोग आते हैं और माता की पूजा होती है. दीपावली के बाद जो पहला शुक्रवार आता है उसी दिन यहां मड़ई होती है. फिर अंचल के अन्य गांवों में मड़ई मेले के आयोजन शुरू होता है.इस वीडियो पर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शन आ रहे हैं. कुछ ट्विटर यूजर इस वीडियो को अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाला बता रहे हैं. देखिए, कुछ ऐसे ही रिएक्शन…साभार-न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version