गाजियाबाद,दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 48 दिन में तैयार करने की चुनौती

गाजियाबाद। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के सामने अब 48 दिनों में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तैयार करने की चुनौती है। मौजूदा काम को देखा जाए तो अभी बड़े हिस्से में काम बड़ा हुआ है। चौथे चरण में ही डासना से लेकर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे तक के हिस्से में करीब 50 फीसदी काम बचा है। वहीं दूसरे चरण में भी अभी विजय नगर से डासना तक के हिस्से में बड़ा काम बचा है। जबकि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 31 दिसंबर तक एक्सप्रेसवे तैयार होने की बात रही थी।

एक्सप्रेसवे पर काम काफी तेजी से चल रहा है लेकिन कुछ जगहों पर तकनीकी दिक्कतें हैं जिन्हें दूर करने में समय लगेगा। इसी का नतीजा है कि दूसरे चरण में यूपी गेट से डासना के बीच अलीगढ़ रेल लाइन पर आरओबी बनाने का काम करीब मार्च 2021 तक जाकर पूरा होगा। पहले आरओबी का डिजाइन रेलवे की तरफ से पास नहीं किया गया है। लंबे समय तक डिजाइन को लेकर पेंच फंसा रहा। डिजाइन पास हुआ तो अब रेलवे चाहता है कि किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की निगरानी में आरओबी तैयार हो।

अब इसी को लेकर वार्ता चल रही है। दूसरे चरण में अलग मामला सर्विस रोड को लेकर फंसा है। आदित्य वर्ल्ड सिटी के मुख्य गेट से लालकुआं तक अभी सर्विस रोड नहीं बनी है। इसके बाद एबीईएस (क्रॉसिंग रिपब्लिक कट) से ताज हाईवे तक की सर्विस रोड नहीं बनी है, जिसे बनने में लबे समय लगेगा। सर्विस रोड बनाने से पहले उसके नीचे पानी की पाइप लाइन जाली जानी है, जिसका काम अभी काफी हिस्से में फंसा हुआ है।

अभी गार्डर ही रखे गए हैं-
चौथे चरण में डासना से मेरठ तक 32 किलोमीटर का छह लेन का नया ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार किया जा रहा है। इसके लिए डासना से अलग से रूट तैयार हो रहा है। डासना आईएमएस से ईस्टर्न पेरिफेरल तक काफी हिस्सा एलिवेटेड और आरओबी का ही बन रहा है। इसी हिस्से में अभी हापुड़ रोड और मुरादाबाद रेल लाइन पर बन रहे ब्रेज के ऊपर गार्डर लांच किए गए हैं। गार्डर लांच होने के बाद भी पक्की सड़क तैयार करने में करीब 100 दिन का वक्त लगता है। वैसे भी इस हिस्से में काफी बड़ा काम तकनीकी तौर पर पूरा करना चुनौती पूर्ण हैं। क्योंकि एक साथ आरओबी और अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है।

कोट

अलीगढ़ रेल लाइन पर अभी कुछ दिक्कतें हैं। जिसके चलते अभी निर्माण पूरा होने में थोड़ा वक्त लगेगा। बाकि हमारी पूरी कोशिश है कि दिसंबर 2020 तक एक्सप्रेस वे का काम पूरा कर लें।
मुदित गर्ग, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई-साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version