त्योहारों पर सफर को सुहाना करेगा रेलवे, बढ़ती भीड़ के मद्देनजर की जा रही हैं तैयारियां

दीपावली व छठ महापर्व के मद्देनजर यात्रियों की बढ़ती संख्या देखते हुए रेलवे ने व्यापक तैयारियां कर ली हैं। स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ ही भीड़ प्रबंधन का भी खास इंतजाम किया गया है। बुधवार को रेलवे बोर्ड के सीईओ व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का जायजा लिया। बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए सभी मुख्य स्टेशन से पूर्वांचल दिशा की तरफ जाने वाली ट्रेनों को संचालित किया जाएगा। कुल मिलाकर रेलवे इस बार सफर को सुहाना करने जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के सीईओ विनोद कुमार यादव ने उत्तर रेलवे के दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, अंबाला और फिरोजपुर रेल मंडल को भी यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या के लिए पर्याप्त इंतजाम करने का निर्देश दिया। कोरोना के मद्देनजर सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की सलाह भी दी। निर्देश दिए कि यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर नई दिल्ली, आनंद विहार, दिल्ली जंक्शन, निजामुद्दीन स्टेशन पर रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी नियमित आधार पर निरीक्षण करेंगे।
भीड़ प्रबंधन के इंतजाम
प्लेटफार्मों पर भीड़ को रोकने के लिए नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन पर यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया बनेगा। पूछताछ काउंटर, पेयजल, मोबाइल शौचालय, खानपान स्टॉल, लाइटिंग, पंखे, रेल सूचना डिस्प्ले प्रणाली, सुरक्षा और हेल्प डेस्क की सुविधा होल्डिंग एरिया में होगी। 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। जन उद्घोषणा लगातार की जाएगी। सूचना प्रदर्शित करने के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीनें लगाई गई हैं। विशेष ड्यूटी अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं।

रियल टाइम निगरानी
नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन और आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर भीड़ को देखते हुए ट्रेनों के आवागमन और सुरक्षा की रियल टाइम निगरानी करने के लिए मिनी कंट्रोल रूम बनाया गया है। विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

स्पेशल ट्रेनें 1082 फेरे लगाएंगी
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 30 नवंबर तक 132 विशेष आरक्षित ट्रेनें चलाई जाएंगी। उत्तर रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रेनें 1082 फेरे लगाएंगी। मांग बढ़ने और अधिक ट्रेन चलेंगी। ट्रेनों को प्लेटफार्म पर निर्धारित समय से पहले लगाया जाएगा।

ये की जा रही हैं व्यवस्थाएं-

 

Exit mobile version