दिल्ली में चिड़ियाघर जाने के लिए अब मोबाइल होगा जरूरी, सीमित रहेगी पर्यटकों की संख्या-ऐसे बुक होगा ऑनलाइन टिकट

दिल्ली चिड़ियाघर खुलने पर प्रवेश के लिए मोबाइल अनिवार्य होगा। इसके माध्यम से अब केवल स्लॉट में ही प्रवेश की व्यवस्था होगी। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक किया जा सकेगा, ताकि भविष्य में कागज के टिकट की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म हो सके। इस दिशा में चिड़ियाघर प्रशासन कदम बढ़ा रहा है।

दरअसल, कोरोना काल को देखते हुए चिड़ियाघर प्रशासन इसके लिए रूपरेखा तैयार कर रहा है। इस संबंध में चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडे ने बताया कि चिड़ियाघर में पर्यटकों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए स्लॉट का विकल्प अपनाया जा रहा है, जिससे परिसर में पर्यटकों को सीमित संख्या में प्रवेश की व्यवस्था हो सकेगी। इसके लिए वेबसाइट को भी नए रंग रूप में तैयार किया गया है, जिसका ट्रायल चल रहा है।

ऐसे बुक होगा ऑनलाइन टिकट
चिड़ियाघर खुलने पर पर्यटकों को वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर डालना होगा, जिस पर चिड़ियाघर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जारी करेगा। इसके बाद पर्यटक स्लॉट में पहुंच टिकट बुक कर सकेंगे। वहीं, भविष्य में पर्यटकों के स्मार्ट फोन पर क्यूआर कोड भी जनरेट होगा, जिससे प्रवेश सुनिश्चित किया जा सकेगा। वहीं, जिन पर्यटकों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, और जो सामान्य फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए विंडो सिस्टम के तहत मोबाइल नंबर से बुकिंग कर पीएनआर नंबर की तर्ज पर एक नंबर जारी होगा।

दो स्लॉट पर विचार कर रहा प्रशासन
स्लॉट प्रक्रिया के तहत शुरुआती चरणों में चिड़ियाघर प्रशासन दो स्लॉट करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए एक स्लॉट सुबह व दूसरा दोपहर का रखने का विचार किया जा रहा है। हालांकि, आवश्यकता को देखते हुए इसकी संख्या को भी बढ़ाया जा सकता है। निदेशक ने बताया कि एक स्लॉट में कुछ घंटे सुनिश्चित किए जाएंगे। इसमें एक स्लॉट दो से लेकर चार घंटे तक हो सकता है, यानी पर्यटक सीमित समय के लिए ही चिड़ियाघर में रह सकेंगे। वहीं, स्लॉट की अवधि के बाद यदि पर्यटक रुकता है तो उस पर जुर्माना भी लगेगा। हालांकि, इसकी राशि अभी तय नहीं की गई है।

दिवाली तक नए रंग रूप में लांच होगी वेबसाइट
निदेशक रमेश पांडे ने बताया कि चिड़ियाघर की वेबसाइट को नए रंग रूप में तैयार किया गया है, जिसका ट्रायल चल रहा है। इसमें टिकट बुकिंग के विकल्प के साथ पर्यटकों को भी जोड़ने के लिए प्रयास किए गए हैं। इसमें पर्यटक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत भी करा सकेंगे। इससे पर्यटकों को चिड़ियाघर के भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों की भी जानकारी भी मेल के माध्यम से मिल सकेगी। वेबसाइट को दिवाली तक केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो द्वारा लांच कराने की तैयारी की जा रही है।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version