FSSAI ने बताया नमक सेवन कम करने का आसान तरीका, जानिए कैसे ज्यादा नमक करता है नुकसान

नमक की अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी और किडनी संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है. इसलिए हाइपरटेंशन से जूझ रहे लोगों को सावधानीपूर्वक नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा, शोध से पता चला है कि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर भी कर सकता है जिससे बैक्टीरिया से होनेवाले संक्रमण के खिलाफ शरीर का लड़ना मुश्किल हो जाता है. अगर आपकी आदत खाने में अतिरिक्त नमक शामिल करने की है, तो इससे बचें. भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने नमक सेवन को कम करने के चार तरीके सुझाए हैं.

टिप 1
नमक को शामिल करने के बजाए आप उसकी जगह वैकल्पिक मसाले जैसे नींबू पाउडर, अमचूर पाउडर (सूखे आम का पाउडर), अजवाइन, काली मिर्च पाउडर और ओरेगैनो रख सकते हैं.

टिप 2
पकाते वक्त अपने फूड में नमक शामिल करने के बजाए आखिर में इस्तेमाल करें. इस तरह खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान आप कम नमक का इस्तेमाल कर सकेंगे.

टिप 3
अचार, पापड़, चटनी, नमकीन और सालन जैसे फूड में नमक छिपे होते हैं. इसलिए, ऐसे फूड का सेवन कम करने की कोशिश करें.

टिप 4
रोटी, चावल, डोसा और पुरी पकाते वक्त नमक शामिल करने से बचें क्योंकि इससे अनाज का प्राकृतिक मिठास ढंक जाएगा.

साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version