गाजियाबाद, मधुबन-बापूधाम में रोका काम, सड़क पर उतरी महिलाएं

गाजियाबाद। समान मुआवजे की मांग पूरा किए बिना जीडीए ने मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना में सड़क निर्माण का काम शुरू किया तो शनिवार को किसानों ने जबरदस्त विरोध किया। महिलाएं और पुरुष सड़क पर बैठ गए और काम रुकवा दिया। किसानों के विरोध की सूचना पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट और जीडीए ओएसडी ने सोमवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों से किसानों की वार्ता कर समाधान निकालने का आश्वासन दिया।

1234 एकड़ की मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना में अधिग्रहीत की गई 281 एकड़ जमीन का मुआवजा जीडीए ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बढ़ी दरों पर दिया है। ऐसे में अब अन्य किसान भी बढ़ी दरों पर मुआवजा मांग रहे हैं। किसानों का कहना है कि उनके साथ 2007 में हुए एग्रीमेंट में अफसरों ने साफ लिखा है कि अगर मुआवजा बढ़ाकर दिया जाएगा तो उन किसानों को भी बढ़ा मुआवजा मिलेगा जिन्होंने मुआवजा उठा लिया है। अब किसान उसी एग्रीमेंट के आधार पर बढ़ा मुआवजा मांग रहे हैं, लेकिन जीडीए उन्हें नहीं दे रहा है।

किसानों ने जीडीए पर ऐसे किसानों की जमीन पर भी जबरन कब्जा करने का आरोप लगाया जिन्होंने अभी तक मुआवजा भी नहीं लिया है। लंबे समय से किसानों और जीडीए अधिकारियों के बीच इस बढ़े मुआवजे की मांग को लेकर टकराव की स्थिति बनी हुई है। एक दिन पहले शुक्रवार को भी किसानों ने यहां जबरदस्त विरोध कर जीडीए का काम रुकवाया था। शनिवार को जीडीए की टीम फिर से काम करने पहुंच गई। किसानों को इसकी जानकारी मिली तो ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर सैकड़ों की संख्या में किसान और महिलाएं निर्माण स्थल पर पहुंच गए और सड़क पर बैठकर धरना शुरू कर दिया। किसानों ने जीडीए का काम भी रुकवा दिया।

इस दौरान जीडीए के ओएसडी संजय सिंह और सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे। उन्होंने विरोध कर रहे किसानों से वार्ता की और उनके गुस्से को शांत कराया। दोनों अधिकारियों ने इस संबंध में सोमवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों से किसानों की वार्ता कराने का आश्वासन दिया। करीब तीन घंटे तक किसान और महिलाएं सड़क पर बैठी रहीं। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों को एक समान मुआवजा नहीं दिया जाएगा वह जीडीए को काम नहीं करने देंगे।साभार-ए बी पी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version