IPS और PPS अफसरों के सिलेबस में शामिल होगा विकास दुबे केस-सीखेंगे बेहतर पुलिसिंग की बारीकियां

यूपी के कानपुर के बहुचर्चित विकास दुबे केस को अब पुलिस अकदमी के सिलेबस में शामिल किया जाएगा। इस केस के बारे में आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों को पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा ज्योति हत्याकांड को भी सिलेबस में जगह मिलेगी।

आपको बता दें कि आईपीएस और पीपीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग और पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने को लेकर कमेटी बनाई थी। सरकार ने कमेटी से कहा था कि अध्ययन कर सुझाव दे। इस पर कमेटी ने अपने सुझाव दिए हैं जिसमें विकास दुबे केस को सिलेबस में शामिल करने को कहा गया है। कमेटी का कहना है कि विकास दुबे केस की स्टडी की गई और इन खामियों के बारे में बताने, इनको दोबारा न दोहराने और इनका कैसे मुकाबला किया जाए। इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजी गई थी। इस रिपोर्ट के जरिए अफसरों को ज्यादा बेहतर ढंग से काम करने लायक बनाने के लिए इसे पाठ्यक्रम में जोड़ने की कवायद की जा रही है।

कमेटी के सुझाव में कहा गया कि नए बैच के आईपीएस और पीपीएस अफसर इसको पढ़कर बेहतर पुलिसिंग की बारीकियां सीखेंगे। स्टडी के मुताबिक, बिकरू कांड में पुलिस हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी तभी उसने ताबड़तोड़ हमला कर 8 पुलिस वालों को मार दिया था। इस पूरे प्रकरण में पुलिस की तरफ से दबिश और जांच की कई खामियों का खुलासा हुआ था।साभार-लाइव हिन्दुस्तान

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version