हड्डियों के लिए हेल्दी विटामिन डी और भरपूर कैल्शियम हैं अहम, जानिए किस फूड से पूरी होगी जरूरत

विटामिन डी और कैल्शियम दोनों पोषक तत्व और मिनरल शरीर के लिए जरूरी हैं। ये दोनों तत्व हड्डियों के निर्माण के लिए अहम हैं। उनके इस्तेमाल से लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखा जा सकता है।. ज्यादातर विटामिन डी सूर्य की रोशनी से हासिल होता है. मगर, कैल्शियम की प्राप्ति के लिए हमें फूड पर निर्भर रहना पड़ता है।

इसलिए, हड्डियों की बीमारी और परेशानी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए जरूरी है कि हम ऐसे फूड का सेवन करें जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर पाया जाता हो। आपकी जानकारी के लिए कुछ फूड के बारे में बताया जा रहा है। आपकी हड्डियों के लिए ये फूड विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत हो सकते हैं।

फैट्टी फिश-

सालमन, टूना और ट्राउट को फैट्टी मछली कहा जाता है। उनके सेवन से विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत मिलता है।. इसके अलावा, स्वस्थ और पौष्टिक रखने के साथ आपकी हड्डियों को बनाने और मजबूत करने का काम करेंगी।

दूध-

दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट जैसे घी, पनीर, मक्खन में हड्डियों को एक हद तक मजबूत करने की क्षमता होती है। खासकर जब दूध की बात की जाती है, तो ये शरीर के हड्डी सघनता बढ़ाने में काफी मदद करता है।

हरी सब्जियां-

ये बात साबित है कि हरी सब्जियां पोषण का अच्छा स्रोत होती हैं। ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियां कैल्शियम के शानदार गैर डेयरी स्रोत होते हैं. हालांकि, पालक का साग भी इस श्रेणी में फिट बैठता है। पालक में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है। ये इंसानी शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने के अयोग्य करता है।

टोफू या सोयाबीन का दूध-

सोयाबीन का दूध, टोफू या अन्य सोयाबीन आधारित फूड हड्डियों के लिए अत्यंत समृद्ध होते हैं. कैल्शियम से भरपूर होने के चलते हड्डियों के लिए हेल्दी प्रोडक्ट के तौर पर ये फूड उभर कर सामने आते हैं।

अंडे की जर्दी

अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं, खासकर अंडे की सफेदी। अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का लेवल बढ़ाने के तरीके सोच रहे हैं, तो अंडे की जर्दी भी फूड के तौर पर बेहतरीन विकल्प हो सकता है।साभार-एबीपी न्यूज़

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version